फोटो गैलरी

Hindi Newsमजीठिया से ड्रग्स तस्करी केस में पूछताछ

मजीठिया से ड्रग्स तस्करी केस में पूछताछ

पंजाब के राजस्व मंत्री और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर के भाई विक्रम सिंह मजीठिया शुक्रवार को हजारों करोड़ रुपये के ड्रग्स तस्करी के हवाला रैकेट मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अफसरों के समक्ष पेश...

मजीठिया से ड्रग्स तस्करी केस में पूछताछ
एजेंसीFri, 26 Dec 2014 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब के राजस्व मंत्री और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर के भाई विक्रम सिंह मजीठिया शुक्रवार को हजारों करोड़ रुपये के ड्रग्स तस्करी के हवाला रैकेट मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अफसरों के समक्ष पेश हुए। जालंधर के ईडी कार्यालय में चार घंटे तक चली पूछताछ में उनसे ड्रग्स तस्करों से रिश्तों को लेकर 50 से ज्यादा सवाल पूछे गए।

संपत्ति का ब्योरा मांगा गया
मजीठिया सुबह 11 बजे ईडी दफ्तर पहुंचे और करीब तीन बजे बाहर आए। अकाली दल नेता मजीठिया से ईडी ने पिछले कुछ सालों में अर्जित की गई संपत्ति और लेनदेन का ब्योरा भी तलब किया था। माना जा रहा है कि मजीठिया ने ईडी को इस संबंध में दस्तावेज सौंपे है। ड्रग्स तस्करी में हवाला कारोबार का पता लगाने के लिए ईडी केस दर्ज कर जांच कर रही है।

मैं जांच एजेंसियों को पूरा सहयोग दूंगा: मजीठिया
पूछताछ के बाद बाहर आए मजीठिया ने कहा कि 19 दिसंबर को समन मिलने के बाद वह ईडी के समक्ष पेश हुए हैं। वह हर जांच एजेंसी से सहयोग करने को तैयार हैं। उन्हें उम्मीद है कि जांच के बाद सच्चाई सामने आएगी।

अकाली दल पर मजीठिया के इस्तीफे का दबाव बढ़ा
कांग्रेस, आप के अलावा भाजपा ने भी मजीठिया से नैतिक आधार पर इस्तीफा मांगा है। पंजाब सरकार में सहयोगी भाजपा की मांग के बाद अकाली दल के मुखिया और मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पर मजीठिया का इस्तीफा लेने का दबाव बढ़ गया है।

पेशी के वक्त ईडी के जालंधर कार्यालय के बाहर भाजपा की छात्र इकाई एबीवीपी ने नारेबाजी कर अकाली नेता मजीठिया का पुतला फूंका। प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। कांग्रेस की जिला इकाई ने भी यहां मजीठिया के खिलाफ प्रदर्शन कर उनसे इस्तीफे की मांग की। गौरतलब है कि ड्रग्स रैकेट में बेटे का नाम सामने आने के बाद पंजाब के जेल मंत्री सरवन सिंह फिल्लौर ने इस्तीफा दे दिया था। इसी आधार पर मजीठिया का इस्तीफा मांगा जा रहा है लेकिन पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल मजीठिया के इस्तीफे से इनकार कर रहे हैं। पंजाब में नशीले पदार्थों के बढ़ते कारोबार का खामियाजा अकाली दल को लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ा था।

छह हजार करोड़ का ड्रग्स रैकेट
पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में मार्च 2013 में कनाडा के एनआरआई अनूप सिंह कहलो की गिरफ्तारी से 6 हजार करोड़ के अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी रैकेट का खुलासा हुआ था। ड्रग तस्करी में गिरफ्तार बर्खास्त डीएसपी जगदीश भोला ने नवंबर में इस रैकेट में मजीठिया के शामिल होने का आरोप लगाया था। भोला के खुलासे के आधार पर अमृतसर के फार्मा कंपनी चलाने वाले नेता बिट्टू औलख और जगदीश सिंह चहल को भी पूछताछ कर गिरफ्तार किया गया था।

ड्रग्स तस्करों की मदद का आरोप
चहल के अनुसार, मजीठिया ने भारत यात्रा के दौरान एनआरआई सत्ता को दो सुरक्षाकर्मी और एक ड्राइवर मुहैया कराया था। सूत्रों के मुताबिक मजीठिया को हवाला के जरिये 70 लाख रुपये दिए जाने के आरोप सामने आए हैं। चहल मादक पदार्थ बनाने के लिए एफेड्रिन और स्यूडोफेड्रिन केमिकल की आपूर्ति करता था।

मन की बात में मोदी ने मुद्दा उठाया
रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब में नशे के फैलते जाल का मुद्दा उठाया था। लोकसभा चुनाव के दौरान पंजाब में मादक पदार्थ तस्करी को रोकने का भी मोदी ने वादा किया था और सत्ता में आने के बाद इस पर तेजी दिखाई है।

प्रवर्तन निदेशालय सक्रिय हुआ
प्रवर्तन निदेशालय ने मजीठिया को नोटिस भेजने से पहले अमृतसर में ड्रग रैकेट कांड के तीनों आरोपियों से पूछताछ की थी। इसके बाद मजीठिया से पूछताछ के लिए पचास से ज्यादा सवालों की लिस्ट तैयार की गई।

आरोपियों पर कसा शिकंजा
बिट्टू, चहल और भोला के बयान भी ईडी रिकार्ड कर चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, चहल के अलावा बिट्टू के पिता प्रताप सिंह ने भी आरोप लगाया था कि मजीठिया कनाडा के ड्रग डीलर सतप्रीत सत्ता और परबिंदर सिंह उर्फ पिंडी को जानते हैं।

अकाली दल के कद्दावर नेता मजीठिया
मोदी सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर के भाई
डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल के साले
पंजाब सरकार में राजस्व मंत्री हैं मजीठिया

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें