फोटो गैलरी

Hindi Newsराज्यसभा में आज पेश हो सकता है बीमा विधेयक

राज्यसभा में आज पेश हो सकता है बीमा विधेयक

धर्मांतरण के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे से बुरी तरह बाधित राज्यसभा में केंद्र सरकार मगंलवार को बीमा विधेयक सदन में पेश करेगी। सरकार ने संकेत दिए हैं कि अगर विपक्ष का हंगामा जारी रहता है तो वित्त...

राज्यसभा में आज पेश हो सकता है बीमा विधेयक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 Dec 2014 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

धर्मांतरण के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे से बुरी तरह बाधित राज्यसभा में केंद्र सरकार मगंलवार को बीमा विधेयक सदन में पेश करेगी। सरकार ने संकेत दिए हैं कि अगर विपक्ष का हंगामा जारी रहता है तो वित्त मंत्री अरुण जेटली विधेयक पेश करते समय दिए जाने वाले अपने भाषण को सभा पटल पर रख देंगे। सरकार की कोशिश विधेयक को बहस के बाद पारित कराने की होगी। इस पर उसे कांग्रेस का समर्थन मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं, लेकिन उसने विरोध किया तो सरकार संयुक्त सत्र के विकल्प को तलाश सकती है।

सदन को शांतिपूर्ण ढंग से चलाने को लेकर सरकार व विपक्ष में चल रहा गतिरोध सोमवार को भी बरकरार रहा। धर्मातरण के मुद्दे पर विपक्ष प्रधानमंत्री के बयान पर अड़ा हुआ है, जिसके लिए सरकार फिलहाल तैयार नहीं है। ऐसे में मंगलवार को बीमा विधेयक और उसके अगले दिन कोयला विधेयक को उच्च सदन में पारित कराने के सरकार के मंसूबों पर पानी फिर सकता है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि इस मुद्दे के विरोध का उसे पश्चिम बंगाल में राजनीतिक लाभ मिल सकता है। बीमा विधेयक के विरोध में एक-दूसरे के धुर विरोधी तीनों दल माकपा, तृणमूल कांग्रेस व कांग्रेस के एक साथ दिखने को पार्टी पश्चिम बंगाल में भुनाएगी।

राज्यसभा की प्रवर समिति में कांग्रेस ने विधेयक का समर्थन किया था। ऐसे में सरकार का मानना है कि सदन में भी उसे समर्थन करना चाहिए। राज्यसभा में विधेयक पास होने पर लोकसभा में जाएगा, लेकिन अगर यहां पर पारित नहीं हो सका तो सरकार के पास संयुक्त सत्र का विकल्प रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें