फोटो गैलरी

Hindi Newsझटपट तैयार पौष्टिक नाश्ता

झटपट तैयार पौष्टिक नाश्ता

आजकल हम सभी के जीवन में व्यस्तता है। ऐसे में हम अक्सर नाश्ता करने में कोताही बरतते हैं, परंतु हमारे शरीर के लिए नाश्ता ही सबसे जरूरी है। इसी के बल पर हमारी दिनचर्या की शुरुआत होती है। झटपट तैयार कैसे...

झटपट तैयार पौष्टिक नाश्ता
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 12 Dec 2014 11:45 AM
ऐप पर पढ़ें

आजकल हम सभी के जीवन में व्यस्तता है। ऐसे में हम अक्सर नाश्ता करने में कोताही बरतते हैं, परंतु हमारे शरीर के लिए नाश्ता ही सबसे जरूरी है। इसी के बल पर हमारी दिनचर्या की शुरुआत होती है। झटपट तैयार कैसे करें अपना पौष्टिक नाश्ता, बता रही हैं वेलनेस एक्सपर्ट डॉं. शिखा शर्मा

ओटमील
घर का झटपट बना हुआ ओटमील सभी के लिए फायदेमंद है। बाजार में तैयार ओटमील खाने से बचें और इसे खुद ही बनाने का प्रयास करें। इसे आप कई तरह से तैयार कर सकते हैं।

ऐवोकैडो टोस्ट अंडे के साथ
इस रेसिपी में दो स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड लें, जो हल्की-सी टोस्ट की हुई हो। इस पर ऊपर से ऐवोकैडो मैश करके डाल दें और उसके ऊपर थोडम नमक और काली मिर्च छिड़क कर डाल दें। उसके ऊपर अंडे की जर्दी की टॉपिंग डाल दें। यह रेसिपी प्रोटीन से भरपूर है।

पीनट मक्खन केला स्मूदी
पीनट मक्खन केला स्मूदी एक संपूर्ण नाश्ता है, जिसे कहीं भी और कभी भी खाया जा सकता है। फ्रिज में रखे एक केले को ब्लैंड करें और साथ ही दो चम्मच पीनट मक्खन, एक कप दूध और कुछ आइस क्यूब्स भी डाल कर ब्लैंड करें। यह किसी भी समय खाने के लिए अच्छा नाश्ता है।

ओटमील स्क्वायर्स
ओटमील नाश्ते के लिए एक उत्तम विकल्प है। अगर इसे कहीं भी ले जाने लायक स्नैक्स के रूप में बना लिया जाए तो इससे बेहतर कुछ नहीं। इसे स्क्वायर्स के रूप में बेक कर लें।

फल-दही स्मूदी
फल और दही से बना यह एक हेल्दी नाश्ते का विकल्प है। कोशिश करें कि इसे मौसमी फल के साथ बना कर खाएं।

अंडा सैंडविच
अंडा खाने वाला हर व्यक्ति अंडा सैंडविच पसंद करता ही है। कम तेल में थोड़े से साग और दो अंडों को फ्राई करें व उसके ऊपर नमक और काली मिर्च छिड़क दें। और सबसे ऊपर चीज का एक स्लाइस रख दें।

फ्रूट सूप
इस सूप को बनाने के लिए सिर्फ दो ही चीजों की जरूरत है। ठंडा ताजा फल और ठंडा दूध। अपने मनपसंद फल चाहे वह आम हो या कोई और फल, उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें तथा एक कप में दूध के साथ मिला कर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।

बेरीज और ओट्स माइक्रोवेव मफिन्स
बेरीज और ओट्स माइक्रोवेव मफिन्स भी एक शानदार और स्वादिष्ट नाश्ता है। इसे बनाने के लिए एक चौथाई ओट्स में एक अंडा, थोड़े से बेरीज और थोड़ा सा ब्राउन शुगर एक मग में लेकर मिक्स कर लें। मफिन्स के बाउल में इसे डाल कर 30 सेकेंड के लिए बेक कर लें।

चॉकलेट बनाना नाश्ता क्विन्वा
यह एक हेल्दी नाश्ता है। चॉकलेट इंस्टेंट एनर्जी देता है। एक बाउल क्विन्वा से बनने वाला यह नाश्ता प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला केला इसे आयरन से भी भरपूर बना देता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें