फोटो गैलरी

Hindi Newsसुखोई 30 हादसे की जांच एक पखवारे में पूरी होगी

सुखोई 30 हादसे की जांच एक पखवारे में पूरी होगी

वायुसेना प्रमुख अरुप राहा ने कहा है कि अक्तूबर में हुए सुखोई-30 लड़ाकू विमान दुर्घटना की जांच एक पखवारे में पूरी हो जाएगी। कुछ दिनों पहले रूसी राजदूत ने घटना का कारण मानवीय गलती बताया था। लेकिन...

सुखोई 30 हादसे की जांच एक पखवारे में पूरी होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Dec 2014 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

वायुसेना प्रमुख अरुप राहा ने कहा है कि अक्तूबर में हुए सुखोई-30 लड़ाकू विमान दुर्घटना की जांच एक पखवारे में पूरी हो जाएगी। कुछ दिनों पहले रूसी राजदूत ने घटना का कारण मानवीय गलती बताया था। लेकिन वायुसेना प्रमुख ने कहा कि रिपोर्ट आने तक वह कुछ भी पूर्वानुमान नहीं लगाना चाहते।

गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में राहा ने कहा कि रूस की मदद से भारत जल्द पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान को विकसित करने में सफल होगा। पांचवीं पीढ़ी का विमान चौथी पीढ़ी के सुखोई-30 का भी आधुनिक संस्करण होगा जिसे सुखोई-35 या सुपर सुखोई नाम दिया जा सकता है।

सुखोई हादसे पर राहा ने कहा कि कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी की रिपोर्ट 10 से 15 दिनों के अंदर हम किसी निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे। इसलिए वह ऐसा कुछ नहीं कहना चाहते जो गलत हो जाए। उन्होंने कहा कि रूस के साथ रक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत नियमित रूप से होती रहती है। हमारे लड़ाकू विमानों, परिवहन विमानों और हेलीकाप्टरों के बेड़े में बड़ी संख्या में रूसी विमान शामिल हैं।

एयरफोर्स का मोबाइल गेम लांच
वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने एयरफोर्स द्वारा तैयार किए गए थ्री डी मोबाइल युद्धक गेम को यहां एक समारोह में लांच किया। ‘गार्जियंस ऑफ द स्काई’ का यह दूसरा चरण है जिसकी खासियत यह है कि इसे मोबाइल पर चलाया जा सकता है। राहा ने  कहा कि इस गेम को जारी करने का असली मकसद यह है कि नौजवान वायुसेना की तरफ आकर्षित हों। उन्होंने कहा कि इस तकनीकी की दुनिया में मोबाइल गेम भी एक अच्छा जरिया नौवाजनों को आकर्षिक तरने का है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें