फोटो गैलरी

Hindi Newsसांसदों को लगानी होगी बायोमीट्रिक हाजिरी

सांसदों को लगानी होगी बायोमीट्रिक हाजिरी

सांसदों को संसद सत्र के दौरान बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिए हाजिरी लगानी होगी। जल्द ही सिर्फ उन सांसदों को ही सत्र के दौरान मिलने वाला दैनिक भत्ता मिलेगा, जिन्होंने बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिए हाजिरी...

सांसदों को लगानी होगी बायोमीट्रिक हाजिरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 Dec 2014 10:03 PM
ऐप पर पढ़ें

सांसदों को संसद सत्र के दौरान बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिए हाजिरी लगानी होगी। जल्द ही सिर्फ उन सांसदों को ही सत्र के दौरान मिलने वाला दैनिक भत्ता मिलेगा, जिन्होंने बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिए हाजिरी लगाई होगी।

केंद्र सरकार सांसदों का आधार लिंक बायोमीट्रिक डाटा तैयार करने में जुटी है। गुरुवार 11 दिसंबर से संसद भवन में सांसदों के लिए एक विशेष आधार कैंप लगाया जा रहा है। लोकसभा के एक अधिकारी के मुताबिक, लोकसभा और राज्यसभा के कुल सांसदों में करीब 450 सांसदों के पास आधार कार्ड नहीं है। इसलिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण सांसदों का आधार कार्ड बनाने का 11 से 17 दिसंबर तक विशेष कैंप लगा रहा है।
यूं तो कोई विधायक या सांसद किसी व्यक्ति के पहचान को सत्यापित करता है, तो इसका आधार कार्ड बन जाता है। पर यूआईडीएआई ने सांसदों को आधार कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज की वह सूची चस्पा की है, जो आम व्यक्तियों को आधार बनवाने के लिए जरूरी होती है।

संसद सत्र के दौरान सांसदों को प्रतिदिन संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए दैनिक भत्ता दिया जाता है। इसके लिए सांसदों को लोकसभा और राज्यसभा गैलरी में रखे रजिस्टर पर प्रतिदिन हस्ताक्षर करने होते हैं। सांसद सत्र के दौरान जितने दिन रजिस्टर पर हस्ताक्षर करते हैं उन्हें उतने दिन का दैनिक भत्ता मिलता है। संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए सांसदों को दो हजार रुपये प्रतिदिन दैनिक भत्ता मिलता है।

क्या होगा फायदा
बॉयोमीट्रिक हाजिरी से कौन सांसद किस वक्त सदन में आया, इसका लेखाजोखा मिल सकेगा। किसी भी वक्त यह पता लगाया जा सकता है कि लोकसभा या राज्यसभा में कितने सांसद मौजूद हैं। लोकसभा सचिवालय को दैनिक भत्ता तैयार करने में भी देरी नहीं होगी।

ऐसे लगेगी हाजिरी
सभी सांसदों के आधार के शुरुआती या आखिरी छह नंबर को उनका आईडी बनाया जाएगा। हाजिरी लगाते वक्त सांसदों को अपना छह अंको का आईडी के साथ अंगुली का निशान देना होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें