फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत से बातचीत बहाली को लेकर पाकिस्तान आशावान नहीं: अजीज

भारत से बातचीत बहाली को लेकर पाकिस्तान आशावान नहीं: अजीज

पाकिस्तान ने मंगलवार को कहा कि वह भारत-पाक वार्ता के जल्द बहाल होने को लेकर आशावान नहीं है। उसने साथ ही आरोप लगाया कि भारत कश्मीर मुद्दे को आतंकवाद से जोड़कर इस अहम मुद्दे से दुनिया का ध्यान भटकाने का...

भारत से बातचीत बहाली को लेकर पाकिस्तान आशावान नहीं:  अजीज
एजेंसीTue, 02 Dec 2014 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान ने मंगलवार को कहा कि वह भारत-पाक वार्ता के जल्द बहाल होने को लेकर आशावान नहीं है। उसने साथ ही आरोप लगाया कि भारत कश्मीर मुद्दे को आतंकवाद से जोड़कर इस अहम मुद्दे से दुनिया का ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहा है।

राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज इस्लामाबाद में पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकानॉमिक्स (पीआईडीई)  के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत ने बातचीत की प्रक्रिया को निलंबित किया है और इसे बहाल करने की जिम्मेदारी नई दिल्ली की है। नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित के कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से मुलाकात करने के बाद भारत ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता को रद्द कर दिया था। यह वार्ता अगस्त महीने में इस्लामाबाद में प्रस्तावित थी।

अजीज ने यह भी कहा कि भारत कश्मीर के अहम मुद्दे का निवारण करने की बजाय आत्मनिर्णय के लिए संघर्ष को आतंकवाद से जोड़कर दुनिया का ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछल 40 वर्षों में कश्मीर पर द्विपक्षीयता नाकाम रही है और इसलिए पाकिस्तान चाहता है कि इस मामले पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी शामिल किया जाए।

अजीज ने कहा कि भारत के साथ सामान्य स्थिति और मित्रता बिना आत्मसम्मान,  गरिमा और समानता के साथ समझौता किये जाने पर ही संभव है। उनके इस बयान से कुछ दिन पहले काठमांडो में दक्षेस शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके भारतीय समकक्ष नवाज शरीफ ने हाथ मिलाया था जिससे बातचीत के फिर से शुरू होने की उम्मीद पैदा हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें