फोटो गैलरी

Hindi Newsनोएडा में भू-माफिया ने सेना की 482 एकड़ जमीन बेच डाली

नोएडा में भू-माफिया ने सेना की 482 एकड़ जमीन बेच डाली

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव नोएडा के यमुना खादर क्षेत्र में भू-माफिया ने सेना की 482 एकड़ जमीन पर कब्जा कर सैकड़ों फार्म हाउस बनाकर बेच डाले। सेना की शिकायत पर हुई जांच में अवैध कब्जे की रिपोर्ट भी शासन...

नोएडा में भू-माफिया ने सेना की 482 एकड़ जमीन बेच डाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Nov 2014 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव

नोएडा के यमुना खादर क्षेत्र में भू-माफिया ने सेना की 482 एकड़ जमीन पर कब्जा कर सैकड़ों फार्म हाउस बनाकर बेच डाले। सेना की शिकायत पर हुई जांच में अवैध कब्जे की रिपोर्ट भी शासन को दी जा चुकी है। मगर अब तक न कब्जा हटा, न सेना को जमीन से जुड़े सारे कागजात मिले।

इलाके के कुछ किसानों ने लखनऊ में महराजगंज के पनियरा विधानसभा क्षेत्र के बसपा विधायक देवनारायन सिंह को यह जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने 19 नवंबर को विधानसभा में यह मुद्दा उठाया।

क्या है मामला: रक्षा मंत्रालय ने वायु सेना की बॉम्बिंग रेंज बनाने के लिए नोएडा के गांव नंगला-नंगली में 105 एकड़ और नंगली साकपुर में 377 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था। ‘अर्जेंसी क्लॉज’के तहत  अधिग्रहण की अधिसूचना 6 नवंबर, 1950 को जारी की गई थी। तब यह इलाका बुलंदशहर जिले का हिस्सा था। 

23 नवंबर, 1950 को बुलंदशहर के तत्कालीन डीएम फतेह बहादुर सिंह ने आगरा के रक्षा संपदा अधिकारी केएन सिन्हा को इस जमीन का कब्जा दे दिया। इसके बाद अफसरों की मिलीभगत से यह जमीन भू-माफिया ने कब्जा ली। यहां अब बड़े-बड़े फार्म हाउस बन चुके हैं।

रक्षा मंत्रालय के संज्ञान में यह मामला आने पर रक्षा संपदा अधिकारी (आगरा सर्किल) सुजाथा गुप्ता ने 8 मई, 2006 और 11 जनवरी, 2012 को डीएम को पत्र लिख अवैध कब्जे की जानकारी दी। मगर प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया। अपर जिलाधिकारी स्तर के तीन अफसरों की जांच में भी अवैध कब्जे की पुष्टि हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें