फोटो गैलरी

Hindi Newsमेडागास्कर में प्लेग से 40 की मौत

मेडागास्कर में प्लेग से 40 की मौत

मेडागास्कर में प्लेग से कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रपटों से मिली। बीबीसी के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि यह बीमारी तेजी से फैल सकती है...

मेडागास्कर में प्लेग से 40 की मौत
एजेंसीSat, 22 Nov 2014 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

मेडागास्कर में प्लेग से कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रपटों से मिली।

बीबीसी के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि यह बीमारी तेजी से फैल सकती है क्योंकि इस द्वीप पर पाए जाने वाले कीडमें में कीटनाशकों के प्रतिरोध की क्षमता काफी अधिक पाई गई है।

रपट के मुताबिक, संक्रमित कीडमें के काटने के बाद मनुष्यों को आमतौर पर ब्यूबॉनिक प्लेग हो जाता है। शुरुआत में पता लगने पर एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा ब्यूबॉनिक प्लेग का उपचार किया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, मेडागास्कर में प्लेग के कुल मामलों में से दो फीसदी प्लेग के खतरनाक प्रकार निमोनिक प्लेग के थे, जिसमें संक्रमित व्यक्ति के खांसी के संपर्क में आने मात्र से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

मेडागास्कर में प्लेग का पहला मामला अगस्त के अंत में राजधानी अंटाननरीवो से 200 किलोमीटर पश्चिम की ओर स्थित सिरोआनोमांदिदी जिले में सामने आया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘‘शहर की घनी आबादी और कमजोर स्वास्थ्य सेवा को देखते हुए बीमारी के तेजी से फैलने की आशंका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें