फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीनगर : मोहर्रम के जुलूस पर रोक के लिए प्रतिबंध घोषित

श्रीनगर : मोहर्रम के जुलूस पर रोक के लिए प्रतिबंध घोषित

जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में मोहर्रम के दौरान निकाले जाने वाले जुलूस पर रोक लगाने के लिए विभिन्न इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं। पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया, ‘‘श्रीनगर के...

श्रीनगर : मोहर्रम के जुलूस पर रोक के लिए प्रतिबंध घोषित
एजेंसीSun, 02 Nov 2014 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में मोहर्रम के दौरान निकाले जाने वाले जुलूस पर रोक लगाने के लिए विभिन्न इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया, ‘‘श्रीनगर के मैसुमा, करालखुद, कोठीबाग, राम मुंशीबाग, शेरगढ़ी, शहीदगुंज, करन नगर और बातमालू इलाके में कानून एवं व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए प्रतिबंध लगाया है।’’

पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को इलाके में तैनात कर दिया गया है। इलाके में वाहनों के आवागमन पर भी रोक है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि आपातकालीन स्थिति में किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

शिया मुस्लिम हर साल गुरु बाजार इलाके में पैगंबर के पोते हुसैन की शहादत की याद में जुलूस निकालते हैं। इराक के करबला शहर में सन 1435 में हुसैन और उनके पूरे परिवार के सदस्य शहीद हो गए थे।

कश्मीर में 90 के दशक में शुरू हुई हिंसा की शुरुआत के बाद से श्रीनगर में मोहर्रम के जुलूस पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। यह प्रतिबंध सांप्रदायिक झड़पों से बचने के लिए लगाए जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें