फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश में मौजूद कालेधन पर रखें नजर : अरुण जेटली

देश में मौजूद कालेधन पर रखें नजर : अरुण जेटली

राजस्व लक्ष्य को हासिल करने के लिए बुलाई गई समीक्षा बैठक में भी वित्तमंत्री अरुण जेटली के माथे पर कालेधन को लेकर चिंता उभर आईं। वित्तमंत्री ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) व आयकर विभाग के...

देश में मौजूद कालेधन पर रखें नजर : अरुण जेटली
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Oct 2014 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्व लक्ष्य को हासिल करने के लिए बुलाई गई समीक्षा बैठक में भी वित्तमंत्री अरुण जेटली के माथे पर कालेधन को लेकर चिंता उभर आईं। वित्तमंत्री ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) व आयकर विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी है कि वे देश के भीतर कालेधन की मात्र की अनदेखी न करें।

वित्त मंत्री ने कहा कि देश के भीतर मौजूद कालेधन की मात्र काफी ज्यादा है। सीबीडीटी व आयकर विभाग के विभिन्न राज्यों के प्रमुख आयुक्तों को संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों पर नजर रखें जहां कालेधन का प्रवाह हो रहा है।  उन्होंने कहा कि कालेधन की रिकवरी से भी राजस्व लक्ष्य हासिल करने में तेजी आएगी।

सरकार ने वर्ष 2014 -15 के लिए 7 लाख 36 हजार 221 करोड़ रुपये राजस्व वसूली की लक्ष्य रखा है। एक अप्रैल से 20 अक्तूबर तक सरकार के खजाने में दो लाख 96 हजार 802 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। कुल 3 लाख 77 हजार 652 करोड़ रुपये सरकार को मिले थे।  लेकिन 80 हजार 850 करोड़ रुपये रिफंड के रूप में वापस हो गए। सरकार ने कहा है कि करदाता के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार होना चाहिए लेकिन यह भी देखना चाहिए कि कोई कर चोरी न करे। सभी राज्यों के प्रमुख आयकर आयुक्तों को लक्ष्य हासिल करने की दिशा में काम करने को कहा गया है।

सेवा कर की वसूली बेहतर
जेटली ने कहा कि सेवा क्षेत्र में काफी अच्छी प्रगति हुई जबकि निर्माण क्षेत्र धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। सरकार ने आयकर विभाग को उन रणनीति पर काम करने को कहा है जिनके जरिए वांछित लक्ष्य को हासिल किया जा सके। सूत्रों के मुताबिक सरकार को इस साल पिछले वर्ष की तुलना में राजस्व की वृद्धि दर कम होने की चिंता है। टीडीएस में ग्रोथ पिछले साल की तुलना में कम है। जबकि रिफंड बढ़ा है। सरकार चाहती है कि कर का आकलन सही तरीके से करके कर वसूली बढ़ाई जाए। कर चोरी करने वालों से कर वसूली की अलग रणनीति पर काम करने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें