फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका के खिलाफ धौनी को आराम, कोहली को कमान

श्रीलंका के खिलाफ धौनी को आराम, कोहली को कमान

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को श्रीलंका के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों से आराम दिया गया है और उनकी गैरमौजूदगी में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम की अगुआई...

श्रीलंका के खिलाफ धौनी को आराम, कोहली को कमान
एजेंसीTue, 21 Oct 2014 03:34 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को श्रीलंका के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों से आराम दिया गया है और उनकी गैरमौजूदगी में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम की अगुआई करेंगे।

बंगाल के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। वह 15 सदस्यीय टीम में धौनी की जगह लेंगे। पिछले हफ्ते वेस्टइंडीज के भारत दौरा बीच में छोड़कर जाने के बाद बीसीसीआई ने काफी कम समय में इस सीरीज के आयोजन का इंतजाम किया है और चयन समिति ने मंगलवार को पहले तीन मैचों के लिए टीम चुनी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए रविचंद्रन अश्विन को आराम दिया गया था लेकिन इस स्पिनर ने टीम में एक अन्य स्पिनर कुलदीप यादव की जगह वापसी की है। तेज गेंदबाज वरुण आरोन को भी चोटिल मोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल किया गया है।

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने विज्ञप्ति में बताया कि श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे कटक, हैदराबाद, रांची, कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जाएंगे और विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी। शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे को एक बार फिर सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई है जबकि चोट से उबर चुके रोहित शर्मा को श्रीलंका टीम के खिलाफ अभ्यास मैच के लिए भारत ए टीम में जगह दी गई है।

कोहली एक बार फिर मध्यक्रम में सूत्रधार की भूमिका निभाएंगे और उन्हें सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रविंद्र जडेजा और साहा का सहयोग मिलेगा। लंबे समय से खराब फार्म से जूझ रहे कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ धर्मशाला में चौथे वनडे में शतक जड़ते फार्म में वापसी की थी।

अंतिम दो वनडे के लिए चुने जाने के बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में नहीं खेलने वाले इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और वरुण आरोन तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा होंगे। स्पिन विभाग में जिम्मेदारी अश्विन, जडेजा, अमित मिश्रा और युवा अक्षर पटेल को सौंपी गई है।

टीम इस प्रकार है:
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा, मुरली विजय, वरुण आरोन और अक्षर पटेल।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने साथ ही 30 अक्तूबर को मुंबई के सीसीआई मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ होने वाले वनडे अभ्यास मैच के लिए भी भारत ए की टीम की घोषणा की। मनोज तिवारी टीम की अगुआई करेंगे।

टीम इस प्रकार है:
मनोज तिवारी (कप्तान), उन्मुक्त चंद, मनन वोहरा, करूण नायर, रोहित शर्मा, केदार जाधव, संजू सैमसन, परवेज रसूल, कर्ण शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे और कुलदीप यादव।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें