फोटो गैलरी

Hindi Newsलियुंग चुन यिंग पर जांच का खतरा

लियुंग चुन यिंग पर जांच का खतरा

हांगकांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लियुंग चुन यिंग पर जांच का खतरा मंडरा रहा है। विपक्षी पार्टी ने आरोप लगाया है कि यिंग ने एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी द्वारा उन्हें किए गए भुगतान के बारे में सार्वजनिक...

लियुंग चुन यिंग पर जांच का खतरा
एजेंसीThu, 09 Oct 2014 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

हांगकांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लियुंग चुन यिंग पर जांच का खतरा मंडरा रहा है। विपक्षी पार्टी ने आरोप लगाया है कि यिंग ने एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी द्वारा उन्हें किए गए भुगतान के बारे में सार्वजनिक घोषणा नहीं की।

खबरों के मुताबिक, लियुंग पहले से ही लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण हांगकांग की अर्थव्यवस्था चरमरा रही है। ऐसे में उनपर वित्तीय लेनदेन के बारे में घोषणा नहीं करने के आरोप से उनकी कुर्सी पर खतरा मंडराने लग गया है। उनके कार्यालय ने बयान दिया कि वह किसी भी आमदनी के बारे में बताने के लिए बाध्य नहीं हैं।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि इस मामले पर प्रकाश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा भ्रष्टाचार रोधी मुहिम चलाए जाने के कारण पड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने बुधवार को बताया कि लियुंग को उनके दफ्तर में ऑस्ट्रेलिया की इंजीनियरिंग कंपनी यूजीएल ने लगभग 39 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। यह भुगतान उन्हें दो बार में किया गया। मुख्य कार्यकर्ता को यह राशि दिसंबर 2011 में फंसे एक सौदे के लिए दी गई थी। यूजीएल के मुताबिक, ल्युंग को यह भुगतान प्रॉपटी सर्विसेज फर्म डीटीजी को प्रतियोगिता से दूर रखने के लिए किया गया क्योंकि वह इस फर्म के निदेशक और अध्यक्ष रह चुके हैं।

विपक्षी विधि निर्माताओं का मानना है कि जुलाई 2012 में हांगकांग के मुख्य कार्यकारी बनने के दौरान लियुंग ने इस बारे में कोई घोषणा नहीं की। यह हांगकांग कानून का उल्लंघन है।

सरकार ने रद्द की वार्ता
हांगकांग सरकार ने छात्र संघ से शुक्रवार को होने वाली वार्ता को रद्द कर दिया है। यह निर्णय हांगकांग छात्र संघ के असहयोग आंदोलन के दूसरे दौर की घोषणा के कुछ घंटों बाद आया है। राजनीतिक सुधार के लिए जारी वार्ता के विफल होने की स्थिति में छात्रों ने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों के भाग लेने का आह्वान किया था। मुख्य सचिव केरी लैम चेंग युत-एंगोर ने कहा कि इस तरह की टिप्पणी जारी वार्ता के सिद्धांतों के खिलाफ है। प्रदर्शन में और लोगों को शामिल होने के लिए उकसाना सरासर गलत है।

क्या कहा था छात्र संघ ने
हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक छात्र प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को कहा कि वह किसी भी कीमत पर प्रदर्शनस्थलों से नहीं हटेंगे। वहीं उनकी मांगें पूरी नहीं किए जाने पर प्रदर्शन के स्तर को बढ़ाया जाएगा। हांगकांग छात्र संघ के अध्यक्ष एलेक्स चाओ ने कहा कि बिना किसी निर्णय के हांगकांग की जनता पीछे हटने वाली नहीं है। ऑक्यूपाई आंदोलन चलता रहेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें