फोटो गैलरी

Hindi Newsकल्चरल टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप स्कीम 2015-16

कल्चरल टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप स्कीम 2015-16

आवेदन की अंतिम तिथि  31 दिसम्बर, 2014 भारत में युवा प्रतिभाओं की कमी नहीं है, फिर बात चाहे शिक्षा क्षेत्र की हो या खेलकूद व कला संस्कृति की। हर मोर्चे पर भारत में अनगिनत प्रतिभाएं मौजूद हैं,...

कल्चरल टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप स्कीम 2015-16
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Oct 2014 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अंतिम तिथि 
31 दिसम्बर, 2014

भारत में युवा प्रतिभाओं की कमी नहीं है, फिर बात चाहे शिक्षा क्षेत्र की हो या खेलकूद व कला संस्कृति की। हर मोर्चे पर भारत में अनगिनत प्रतिभाएं मौजूद हैं, ऐसी प्रतिभाएं जिन्हें प्रोत्साहन व आर्थिक सहयोग मिले तो वे न सिर्फ अपना, बल्कि विश्व में देश का नाम भी रोशन करें। 10 से 14 साल के ऐसे ही बच्चों को जो स्कूल और पारिवारिक मोर्चे पर किसी ट्रेडिशनल ऑर्ट से जुड़े हुए हैं, उनके लिए सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्स एंड ट्रेनिंग (सीसीआरटी) की ओर से कल्चरल टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप चलाई जाती है।

किन विधाओं के लिए मिलती है स्कॉलरशिप: ये स्कॉलरशिप 10 से 14 साल के बच्चों को म्यूजिक, डांस, ड्रामा, पेंटिंग, स्कल्पचर व क्राफ्ट आदि क्षेत्रों में अपने हुनर को निखारने के लिए प्रदान की जाती है।

स्कॉलरशिप की संख्या: भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से प्रदान की जाने वाली इस स्कॉलरशिप के अन्तर्गत शुरुआती दौर में 100 स्कॉलरशिप प्रदान की जाती थीं, लेकिन अब इनकी संख्या 620 हो गई है। इनमें से 100 छात्रवृत्तियां विशुद्ध रूप से जनजातीय संस्कृति के लिए आरक्षित हैं तथा 125 को परंपरागत निष्पादन कलाओं आदि में अभ्यासरत परिवारों के आवेदकों के लिए आरक्षित रखा गया है। 20 छात्रवृत्तियां स्पेशली चैलेंज्ड बच्चों के लिए और बाकी 375 सभी अन्य छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध रहती हैं।

स्कॉलरशिप की अवधि - यह स्कॉलरशिप शुरुआती तौर पर दो साल के लिए प्रदान की जाती है और फिर इसका हर दो साल में नवीनीकरण किया जाता है। ये स्कॉलरशिप पाने वाले बच्चे को उसकी यूनिवर्सिटी डिग्री पूरी होने व 20 साल की उम्र, जो भी पहले प्राप्त कर ले, तक प्रदान की जाती है।

मिलने वाली सहायता- स्कॉलरशिप पाने वाले बच्चों को तीन सौ से चार सौ रुपये प्रतिमाह के आधार पर प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग के लिए अधिकतम 9 हजार रुपये तक की अतिरिक्त मदद भी दी जाती है, जो सालाना आधार पर मिलती है।

आयु का निर्धारण - कल्चरल टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप 2015 के लिए आवेदन करने वाले बच्चे का जन्म 1 जुलाई, 2001 से 30 जून, 2005 के बीच हुआ होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया- इस स्कॉलरशिप से जुड़ी अधिक जानकारी व आवेदन फॉर्म के लिए सीसीआरटी की वेबसाइट पर लॉगइन किया जा सकता है। आवेदन फॉर्म वेबसाइट से ही डाउनलोड हो सकता है या फिर इसे आप व्यक्तिगत व पत्राचार के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
सांस्कृतिक स्त्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र मुख्यालय,
15ए, सेक्टर-7, द्वारका, नई दिल्ली
वेबसाइट-www.ccrtindia.gov.in

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें