फोटो गैलरी

Hindi Newsप्लेसमेंट के लिए टेस्ट 30 अक्तूबर से

प्लेसमेंट के लिए टेस्ट 30 अक्तूबर से

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पढ़ रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कैंपस प्लेसमेंट के तहत कंपनियां 30 अक्तूबर से टेस्ट लेना शुरू कर देंगी। इसके लिए डीयू के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल में पंजीकरण की...

प्लेसमेंट के लिए टेस्ट 30 अक्तूबर से
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Oct 2014 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पढ़ रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कैंपस प्लेसमेंट के तहत कंपनियां 30 अक्तूबर से टेस्ट लेना शुरू कर देंगी। इसके लिए डीयू के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पंजीकरण सिर्फ ऑनलाइन ही कराया जा सकता है। टेस्ट का आयोजन नॉर्थ कैंपस स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में किया जाएगा।

डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर जेएम खुराना ने बताया कि कुछ कंपनियों ने पुष्टि कर दी है जबकि कुछ से बातचीत चल रही है। उन्होंने बताया कि 30 अक्तूबर से टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस बाबत जल्द छात्रों को सूचना दी जाएगी। इस दफा सेंट्रल प्लेसमेंट में रेगुलर कॉलेज के छात्रों के साथ नॉन कॉलेजिएट और स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) के छात्र भी हिस्सा ले सकते हैं। खास बात यह है कि देश-विदेश की कई नामचीन निजी कंपनियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने भी प्लेसमेंट में आने की इच्छा जताई है।

इंटर्नशिप के लिए भी आवेदन करें: अगर आप अंतिम वर्ष के छात्र नहीं हैंऔर कंपनियों में इंटर्न करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास मौके हैं। प्लेसमेंट सेल इंटर्नशिप भी कराएगा। इसके लिए भी कंपनियां टेस्ट और साक्षात्कार लेंगी। स्टाइपेंट भी दिया जाएगा। आवेदन की प्रकिया एक जैसी होगी।

उधर, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर जेएम खुराना ने बताया कि अब तक पांच हजार के करीब आवेदन आ चुके हैं। 2500 पंजीकरण नौकरी पाने के लिए छात्रों ने कराए हैं। इसके अलावा पहले, दूसरे एवं तीसरे वर्ष के 2500 छात्रों ने इंटर्नशिप के लिए भी आवेदन किया है।

शोध व परियोजना कार्य की जानकारी दें: डीयू, आईजीडीटीयू और डीटीयू एवं आईपी विश्वविद्यालयों के प्लेसमेंट का बीते दो सालों का अनुभव देखें तो कपंनियों ने चयन करते वक्त सिर्फ अकादमिक रिकॉर्ड ही नहीं बल्कि छात्रों के शोध और परियोजना कार्यों को भी चयन का आधार बनाया है। डीटीयू और डीयू में पिछले साल विभिन्न कंपनियों के लिए चुने गए 77 फीसदी छात्र अपने विषय में शोध और इनोवेशन के कार्य कर चुके थे। ऐसे में साक्षात्कार के वक्त अपने परियोजनाओं के बारे में खुलकर बताएं और आगे की रणनीति के बारे में भी बताना न भूलें। डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर का कहना है कि हमने छात्रों को इन तमाम पक्षों पर गौर करते हुए तैयारी करने को कहा है।

यही नहीं, इसे देखते हुए 25 कॉलेजों में कार्यशाला का आयोजन भी किया जा रहा है। कॉलेज की प्लेसमेंट यूनिट छात्रों को सेंट्रल प्लेसमेंट के लिए तैयारी करा रही हैं। डीटीयू के प्रो. अनिल कुमार ने कहा कि हमारे यहां प्लेसमेंट की तैयारी कराई जा रही है। छात्रों को कहा जा रहा है वे अपने व्यवहारिक कार्यों की प्रस्तुति तैयार करें। बीते साल चारों विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक डीटीयू के छात्र हिमांशु जिंदल को गूगल ने 93 लाख रुपये सालाना का पैकेज दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें