फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप आज से होगी शुरू

विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप आज से होगी शुरू

पुणे के पांच सितारा होटल 'हयात पुणे' में विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप का सोमवार से आयोजन शुरू हो रहा है, जिसमें 45 देशों के 200 से भी अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। चैम्पियनशिप में 135 खिलाड़ी...

विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप आज से होगी शुरू
एजेंसीMon, 06 Oct 2014 10:17 AM
ऐप पर पढ़ें

पुणे के पांच सितारा होटल 'हयात पुणे' में विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप का सोमवार से आयोजन शुरू हो रहा है, जिसमें 45 देशों के 200 से भी अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

चैम्पियनशिप में 135 खिलाड़ी ओपन वर्ग से और 45 से अधिक देशों की 75 महिला प्रतिभागियों के बीच विश्व जूनियर चैम्पियनशिप और विश्व जूनियर गर्ल्स चैम्पियनशिप की खिताबी जंग होगी। स्विस लीग प्रारूप पर होने वाले इस चैम्पियनशिप में कुल 13 राउंड के मुकाबले होंगे, तथा हर दिन एक राउंड का मुकाबला होगा।

ग्रैंडमास्टर विदित संतोष गुजराती और महिला ग्रैंड मास्टर पद्मिनी राउत से भारत को खिताब की प्रबल उम्मीदें हैं। विदित और पद्मिनी पुरुष एवं महिला वर्गो में शीर्ष पांच सुपर ग्रैंड़ाास्टर्स में शामिल हैं। इसके अलावा चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाले अन्य भारतीय प्रतिभागियों में ग्रैंड मास्टर अंकित राजपारा, ग्रैंड मास्टर सहेज ग्रोवर, अरविंद चिदंबरम, शार्दुल गागारे, मुरली कार्तिकेयन और आर. प्रसन्ना शामिल हैं।

विश्व चैम्पियनशिप साइकिल के तहत होने वाले इस चैम्पियनशिप के जरिए दोनों वर्गों से एक-एक प्रतिभागी के पास अगले विश्व शतरंज चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाइ करने का मौका है। विजेता खिलाडियों को छह लाख रुपये का नकद इनाम भी प्रदान किया जाएगा।

चैम्पियनशिप में दोनों वर्गो में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाडिम्यों को विशेष तौर पर पुणे मेयर ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। चैम्पियनशिप का आयोजन अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) और शतरंज की विश्व नियामक संस्था फिडे के संयुक्त तत्वावधान में एमसीए और पुणे डिस्ट्रिक्ट चेस सर्किल (पीडीसीसी) संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

इससे पहले भारत जूनियर विश्व चैम्पियनशिप की 2008 में मेजबानी कर चुका है और तब अभिजीत गुप्ता और द्रोणावल्ली हरिका ने खिताबी जीत हासिल की थी। जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के इतिहास में तब ऐसा पहली बार हुआ था कि एक ही देश के दोनों खिलाडियों को खिताबी जीत मिली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें