फोटो गैलरी

Hindi Newsलो आ गया सेल्फी लेने वाला ड्रोन

लो आ गया सेल्फी लेने वाला ड्रोन

सेल्फी के दीवानों के लिए अमेरिकी शोधकर्ताओं ने शानदार तोहफा पेश किया है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सेल्फी लेने वाला ड्रोन बनाया है, जो यूजर की हर हरकत और गतिविधि की तस्वीर खींचने सक्षम...

लो आ गया सेल्फी लेने वाला ड्रोन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 30 Sep 2014 10:21 AM
ऐप पर पढ़ें

सेल्फी के दीवानों के लिए अमेरिकी शोधकर्ताओं ने शानदार तोहफा पेश किया है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सेल्फी लेने वाला ड्रोन बनाया है, जो यूजर की हर हरकत और गतिविधि की तस्वीर खींचने सक्षम है। द निक्सी नाम के इस ड्रोन को कलाई पर घड़ी की तरह पहना जा सकता है।

इसे बनाने वाले शोधकर्ता डॉं क्रिस्टोफर कोस्टॉल का दावा है कि यह दुनिया का पहला ड्रोन है, जिससे किसी गैजेट की तरह पहना जा सकता है। इंटेल की ओर से आयोजित सालाना प्रतियोगिता ‘मेक इट वियरेबल’ में इस ड्रोन की डिजाइन को पेश किया गया। इसे प्रतियोगिता के अंतिम दौर में जगह मिली है। तीन नवंबर को विजेता की घोषणा होगी।

यूं करता है काम
बटन दबाते ही कलाई पर बंधा यह उपकरण फैलकर ड्रोन में बदल जाता है। यूजर के सिर के ऊपर उड़ते हुए सेंसर और कैमरे की मदद से उसकी तस्वीरें खींचता है और उसकी हर गतिविधि को रिकॉर्ड करता है। तस्वीर खींचने के बाद यह ड्रोन वापस आकर कलाई पर बैठ जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें