फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका से लेकर पाकिस्तान तक मीडिया में छाए नरेंद्र मोदी

अमेरिका से लेकर पाकिस्तान तक मीडिया में छाए नरेंद्र मोदी

अमेरिका यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां की मीडिया में भी छाए हुए हैं। मोदी को मिल रहे अपार जन समर्थन और संयुक्त राष्ट्र में मोदी के वक्तव्य को वहां के प्रमुख समाचार पत्र-पत्रिकाओं ने जगह...

अमेरिका से लेकर पाकिस्तान तक मीडिया में छाए नरेंद्र मोदी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Sep 2014 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां की मीडिया में भी छाए हुए हैं। मोदी को मिल रहे अपार जन समर्थन और संयुक्त राष्ट्र में मोदी के वक्तव्य को वहां के प्रमुख समाचार पत्र-पत्रिकाओं ने जगह दी है।

'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने यूएन में मोदी के संबोधन को प्रमुखता से जगह दी है। अखबार ने लिखा कि मोदी ने शनिवार को चरमपंथी गुटों से अपने देश के संघर्ष को दुनिया के सामने रखा और उनको आश्रय देने वाले देशों की कटु आलोचना की।

'डेली न्यूज' ने लिखा कि एक समय प्रतिबंधित रहे मोदी आज अमेरिका में छा गए हैं। संयुक्त राष्ट्र में उनके संतुलित संबोधन की हर ओर सराहना हो रही है। मैडिसन स्क्वायर पर मोदी के संबोधन की 20 हजार से ज्यादा टिकटें बिक चुकी हैं।

'फॉर्च्यून' ने लिखा कि मोदी को कारोबार अनुकूल नीतियों के लिए जाना जाता है और समृद्ध भारत के लिए विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के उनके प्रयासों को देखते हुए निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आगे आना चाहिए। उसने लिखा कि आधुनिकता और मुक्त बाजार विकास के क्षेत्र में भारत आसमान छू रहा है।

इससे पहले 'वाशिंगटन पोस्ट' ने भी मोदी के आगमन पर लोगों के उत्साह को देखकर लिखा कि न्यूयॉर्क में मोदी का आगमन किसी विदेशी नेता की तरह नहीं बल्कि रॉक स्टार या पोप की तरह हुआ। अखबार ने मैडिसन स्क्वायर पर मोदी के संबोधन की तैयारियों और उत्साह का जिक्र भी किया।

'वाल स्ट्रीट जर्नल' ने एक कदम आगे बढ़ते हुए मेडिसन स्क्वायर पर मोदी के संबोधन के लिए एक ब्लॉग तैयार कर दिया। इस ब्लॉग पर मैडिसन स्क्वायर की पल-पल की गतिविधि से लोगों को रूबरू कराने की व्यवस्था की गई।

'द ग्लोब एंड मेल' ने लिखा कि भारतीय नेता नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में किसी सितारे की छा गए हैं। वेबसाइट ने लिखा कि मोदी को किसी आगंतुक नेता के मुकाबले अप्रत्याशित समर्थन मिला है।

अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर गए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के अखबार में भी छा गए हैं। पाकिस्तानी समाचार-पत्र ने उनकी वक्तृत्व कला की प्रशंसा करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक अधिवेशन में उनके भाषण ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के संबोधन को फीका कर दिया।

पाकिस्तानी दैनिक 'डेली टाइम्स' ने 'मोदी एट यूएन' शीर्षक से अपने संपादकीय में लिखा, ''मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से पश्चिम में अपना प्रभावी रवैया बरकरार रखा, जबकि नवाज में वह बात नहीं थी।''

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भारत की वैदिक संस्कृति से की। उनके भाषण में उनका विषय स्पष्ट नजर आ रहा था। उन्होंने इस अवसर का इस्तेमाल नवाज के एक दिन पहले दिए भाषण का जवाब देने में किया।

संपादकीय के अनुसार, ''मोदी बिल्कुल सही थे कि महासभा गंभीर बहस करने का मंच नहीं है, यह राष्ट्राध्यक्षों के लिए अपने देश की छवि पेश करने का एक माध्यम है।'' 'डेली टाइम्स' के मुताबिक, मोदी का भाषण आकर्षक व करिश्माई था, जबकि नवाज के भाषण में इसका अभाव था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें