फोटो गैलरी

Hindi Newsजया के करीबी पन्नीरसेल्‍वम होंगे तमिलनाडु के नये सीएम

जया के करीबी पन्नीरसेल्‍वम होंगे तमिलनाडु के नये सीएम

जयललिता के विश्वस्त और तमिलनाडु के वित्त मंत्री ओ पनीरसेल्वम को रविवार को अन्नाद्रमुक प्रमुख के बाद तमिलनाडु के नये मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। जयललिता को भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी करार...

जया के करीबी पन्नीरसेल्‍वम होंगे तमिलनाडु के नये सीएम
एजेंसीMon, 29 Sep 2014 09:11 AM
ऐप पर पढ़ें

जयललिता के विश्वस्त और तमिलनाडु के वित्त मंत्री ओ पनीरसेल्वम को रविवार को अन्नाद्रमुक प्रमुख के बाद तमिलनाडु के नये मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। जयललिता को भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी करार दिया गया है और चार वर्ष कारावास की सजा सुनायी गई है।

इससे पहले भी साल 2001 में 63 वर्षीय पनीरसेल्वम को जयललिता ने अपनी जगह इस पद के लिए चुना था। जयललिता को 66.65 करोड़ रुपये के आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में दोषी करार दिये जाने और सजा सुनाये जाने के एक दिन बाद पनीरसेल्वम को सर्वसम्मति से अन्नाद्रमुक विधायक दल का नेता चुना गया।

मिस्टर भरोसेमंद के रूप में जाने जाने वाले पनीरसेल्वम प्रभावशाली मुदुकुलाथोर समुदाय से हैं और जयललिता के विश्वस्त माने जाते हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ पार्टी के विधायक राज्यपाल के रोसैया से मिलेंगे और इस निर्णय के बारे में उन्हें बतायेंगे।

समझा जाता है कि जयललिता की ओर से पनीरसेल्वम का नाम अदालत द्वारा कल फैसला सुनाये जाने के बाद ही बता दिया गया। बेंगलूर जेल जाने से पहले उनकी अदालत में काफी देर बातचीत भी हुई।

साल 2001 में भी जयललिता ने पनीरसेल्वम को तब चुना था जब उच्चतम न्यायालय ने तांसी भूमि मामले में दोषी ठहराये जाने पर मुख्यमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति को रदद कर दिया था।

मदुभाषी और सौम्य नेता माने जाने वाले पनीरसेल्वम छह महीने अंतरिम मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं और तांसी भूमि मामले में जयललिता के बरी होने पर उन्होंने पद छोड़ दिया था।

पनीरसेल्वम कल से ही बेंगलूर में डेरा डाले हुए थे जब जयललिता आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में फैसले के संदर्भ में वहां गई थी। वह आज शहर लौट आए हैं ताकि उनके निर्देश के अनुरूप नयी जिम्मेदारी संभाल सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें