फोटो गैलरी

Hindi Newsपहचाना गया वीडियो में दिखने वाला आईएस आतंकी: एफबीआई

पहचाना गया वीडियो में दिखने वाला आईएस आतंकी: एफबीआई

अमेरिका के फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआई) का कहना है कि उसने दो अमेरिकी और एक ब्रिटिश नागरिक का सिर कलम करने वाले तीन अलग-अलग वीडियो में नजर आने वाले इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादी की पहचान...

पहचाना गया वीडियो में दिखने वाला आईएस आतंकी: एफबीआई
एजेंसीFri, 26 Sep 2014 11:27 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआई) का कहना है कि उसने दो अमेरिकी और एक ब्रिटिश नागरिक का सिर कलम करने वाले तीन अलग-अलग वीडियो में नजर आने वाले इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादी की पहचान कर ली है।

'एबीसी न्यूज' के अनुसार, एबीआई के निदेशक जेम्स कोमे ने आईएस आतंकवादी की पहचान होने जाने का दावा किया। हालांकि उन्होंने उसका नाम नहीं बताया और न ही यह बताया कि वह किस देश का नागरिक है।

सीरिया और इराक के एक बड़े हिस्से में प्रभाव रखने वाले आईएस की ओर से जारी वीडियो में ऊपर से नीचे तक काले रंग के कपड़े में नजर आने वाले और ब्रिटिश उच्चारण के साथ बोलने वाले आईएस आतंकवादी को दो अमेरिकी पत्रकारों- जेम्स फोले तथा स्टीवेन सॉटलॉफ और एक ब्रिटिश सहायताकर्मी डेविड हेन्स की हत्या करते हुए दिखाया गया है।

वीडियो में आईएस आतंकवादी को एक बड़े चाकू से बंधकों के सिर कलम करते हुए दिखाया गया है। दक्षिणी ब्रिटिश उच्चारण के साथ बोलने वाले आतंकवादी की केवल आंखें वीडियो में नजर आ रही थीं। वीडियो फुटेज के अनुसार, हत्यारा बाएं हाथ से अपने काम को अंजाम देता नजर आया। उसकी कदकाठी सामान्य थी।

एफबीआई निदेशक ने इस बात के भी संकेत दिए कि हो सकता है कि सीरिया में आतंकवादी अब भी पश्चिमी देशों पर हमले करने की साजिश कर रहे हों। उन्होंने यह भी कहा कि इसके कोई संकेत नहीं हैं कि इस सप्ताह के अमेरिकी हमलों से आईएस की साजिश पर कोई असर पड़ा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें