फोटो गैलरी

Hindi Newsघर सुनाएगा आपकी कहानी

घर सुनाएगा आपकी कहानी

पर्सनलाइज होम। आप सोचेंगी घर तो पर्सनलाइज ही होता है। पर घर पूरी तरह से आपकी नुमाइंदी करे तो कमाल होगा न! अपने घर को कैसे दें अपना खास अंदाज, बता रही  हैं चयनिका निगम आपका घर कोरे कैनवस-सा होता...

घर सुनाएगा आपकी कहानी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Sep 2014 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्सनलाइज होम। आप सोचेंगी घर तो पर्सनलाइज ही होता है। पर घर पूरी तरह से आपकी नुमाइंदी करे तो कमाल होगा न! अपने घर को कैसे दें अपना खास अंदाज, बता रही  हैं चयनिका निगम

आपका घर कोरे कैनवस-सा होता है। उस पर मनपसंद रंग उकेरने का मन करता है, खूब सारे रंग। वो रंग, जो मन से निकले हों। दिल के किसी कोने में जो ख्वाहिशें हैं, वो घर की दीवारों पर खूबसूरती से बिखरी हों तो घर सच में अपना-सा लगता है। घर को पर्सनल टच देना आसान नहीं, पर इतना कठिन भी नहीं है। आइए जानें-

पूर्वजों की तस्वीरें हों दीवारों पर
घर की दीवारों पर परिवार की अलग-अलग मौके से जुड़ी तस्वीरें लटका कर घर को आसानी से पर्सनल टच देने की शुरुआत की जा सकती है। इस तरह आप उन्हें आसानी से संजो कर तो रख ही पाएंगी, साथ ही परिवार की नई पीढ़ी भी उन लोगों से जुडमव महसूस करेगी। जरूरी नहीं  कि दीवारों पर लगाई हुई फोटो किसी प्रोफेशनल स्टूडियो में ही खिंची हों। फ्रेम में उन तस्वीरों को लगाइए, जो आपको अच्छे पलों की याद दिलाएं।

शौक भी हो इंटीरियर का हिस्सा
आपको समुद्र किनारे मिलने वाली सीप जमा करने का शौक है? या फिर अनोखे आकार में दिखने वाले पेड़ की शाखाएं पसंद हैं? या फिर कुछ और तो इन सबको इंटीरियर का हिस्सा बनाइए। जैसे सीप को कांच के गिलास में मनी प्लांट के साथ सजा दीजिए। देखिए यह कितना सुंदर लगेगा।

पुरानी हैं तो क्या
आपके पास परदादा की वो घड़ी है, जो अब दुर्लभ है। या वो पेन है, जो सालों पहले सीमित संख्या में ही बनाए गए थे। हम इन्हें सहेज कर अलमारी में रखे रहते हैं, ताकि यह खराब न हों। पर इन्हें भी इंटीरियर का हिस्सा बनाइए। मेहमानों पर यह अनोखा असर डालेंगे।

कोना हो आपका
पूरे घर में एक कोना ऐसा होना चाहिए, जो आपके स्वभाव को व्यक्त करे। उस कोने में एक आरामदायक कुर्सी होनी चाहिए तो साथ में किताबें और संगीत का शौक है तो उसका इंतजाम भी। इसके अलावा यहां टेबल पर ऐसी चीजें भी हों, जो आपको सच में प्यारी हों, जैसे आपके बच्चे की तस्वीर या ऑफिस में मिले सम्मान का सर्टिफिकेट।

पौधे भी करेंगे कमाल
आपको पौधे लगाने का शौक है तो इन्हें इंटीरियर में शामिल कीजिए। बाजार से खूबसूरत गमले लाइए और उनमें खूबसूरत पौधे लगाइए। घर सुंदर दिखने के साथ इको फ्रेंडली भी हो जाएगा।

नाम में है बहुत कुछ
कहते तो हैं कि नाम में क्या रखा है, पर अगर बात घर को पर्सनलाइज करने की है तो अपने नाम का भरपूर इस्तेमाल कीजिए। पिछली बार परिवार के साथ घूमने गई थीं तो यों ही एक वॉल हैंगिंग ले आई थीं। उसे अलमारी में संभाल कर रखने की जगह उसमें अपना या पूरे परिवार का नाम पेंट कर सकती हैं। इसके अलावा मेटल की चीजों पर भी नाम या सरनेम लिखवा लीजिए। साथ ही अगर कमरे को झालरों से सजाया है तो उसे एक दीवार पर अपने नाम के पहले अक्षर के आकार में सजाएं।

फर्नीचर भी हैं असरदार
फर्नीचर खरीदते वक्त आप सिर्फ उसकी खूबसूरती नहीं देखतीं, बल्कि आप तो वो फर्नीचर चुनती हैं, जो खूबसूरत दिखने के साथ स्टोरेज में भी काम आए। तो यह आइडिया सिर्फ बेड के साथ नहीं, बल्कि टेबल या सोफा खरीदते वक्त भी अपनाइए। आपके घर में सामान बिखरा हुआ भी नहीं दिखेगा और घर की खूबसूरती बढ़ेगी, सो अलग। फर्नीचर खरीदते वक्त उपलब्ध जगह को भी अनदेखा न करें। जितनी जगह हो, उसके अनुरूप ही फर्नीचर खरीदें।

रंग में झलके आपका स्वभाव
आपको खिले-खिले से रंग पसंद हैं तो उन्हें चारों नहीं तो एक दीवार का हिस्सा जरूर बनाइए। इसके अलावा पूरे घर या फिर सिर्फ बेडरूम को अपने किसी मनपसंद थीम पर सजाइए। इस थीम के हिसाब से चीजें होंगी तो कमरे में एकरसता होगी, जो आपकी कहानी बिना कहे ही बयां
करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें