फोटो गैलरी

Hindi Newsभागलपुर बंद के दौरान तोड़फोड़, आगजनी व लाठीचार्ज, दर्जनभर घायल

भागलपुर बंद के दौरान तोड़फोड़, आगजनी व लाठीचार्ज, दर्जनभर घायल

नाबालिग का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन व निकाह के विरोध में मंगलवार को विश्व हिन्दू परिषद, भाजपा, आरएसएस, और विद्यार्थी परिषद के भागलपुर बंद का व्यापक असर रहा। बाजार, बैंक, स्कूल व विश्वविद्यालय बंद...

भागलपुर बंद के दौरान तोड़फोड़, आगजनी व लाठीचार्ज, दर्जनभर घायल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Sep 2014 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

नाबालिग का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन व निकाह के विरोध में मंगलवार को विश्व हिन्दू परिषद, भाजपा, आरएसएस, और विद्यार्थी परिषद के भागलपुर बंद का व्यापक असर रहा। बाजार, बैंक, स्कूल व विश्वविद्यालय बंद रहे। बंद के दौरान कई जगहों पर झड़प हुई। वाहनों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस दौरान दर्जनभर बंद समर्थक घायल हो गए। दो घायलों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बंद समर्थकों ने दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस को स्टेशन पर रोका।

बंद के दौरान सूजागंज, खलीफाबाग, मारवाड़ी, टोला, गुरुद्वारा गली, शाह मार्केट, एमपी द्विवेदी रोड, स्टेशन चौक, लोहापप्ती, घंटाघर और तिलकामांझी की दुकानें बंद रहीं। हालांकि तातारपुर, नाथनगर और मोजहिदपुर इलाके में बंद का कोई असर नहीं दिखा। बंद के दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किये गए थे।

सुबह दस बजे से बंद समर्थक नारेबाजी करते हुए स्टेशन चौक पहुंचे। वे लव जेहाद करने वाले को फांसी दो के नारे लगा रहे थे। स्टेशन चौक से बंद समर्थक सुजागंज बाजार की ओर गए और बंद में लोगों से सहयोग की अपील की। थोड़ी देर बाद विद्यार्थी परिषद के छात्र नारेबाजी करते हुए स्टेशन चौक पहुंचे और एक मिठाई दुकान को जबरन बंद कराने की कोशिश की।

इस दौरान दुकानदार और बंद समर्थकों के बीच मामूली झड़प भी हुई। वहां से बंद समर्थक लोहिया पुल की ओर गए और वहां पर टेम्पो एवं सवारी गाड़ियों के शीशे तोड़ डाले। ग्यारह बजे भाजपा भाजपा, विद्यार्थी परिषद, आरएसएस और विश्व हिन्दू परिषद के नेता स्टेशन में प्रवेश कर गए और एक नंबर प्लेटफार्म से खुल रहे विक्रमशिला ट्रेन के इंजन पर चढ़कर नारेबाजी करने लगे और लोग पटरी पर खड़ा होकर परिचालन को बाधित किया। विक्रमशिला ट्रेन 11:15 के बजाय 11:37 बजे खुली। स्टेशन से बंद समर्थक बाहर आ गए।

इसके पहले विद्यार्थी परिषद के छात्र एसएम कालेज, टीएनबी लॉ कॉलेज, मारवाड़ी, टीएनबी और विश्वविद्यालय पहुंचकर विभिन्न विभागों को बंद कराया। दोपहर एक बजे तक बंद समर्थक बाजार और विश्वविद्यालय परिसर में घूमते रहे। स्टेशन चौक को कुछ देर के लिए जाम कर दिया। वेराइटी चौक के पास डीसीएलआर सुबीर रंजन की गाड़ी को रोकर नारेबाजी करने लगे। बंद समथकों ने उन्हें घेर लिया।

इसबीच पुलिस के जवान वहां पर पहुंच गए। सार्जेट श्यामल किशोर साह और बंद समर्थकों के बीच झडम्प हो गई। डीसीएलआर वहां से खिसक गए और भीड़ छटने के बाद गाड़ी में बैठकर खलीफाबाग की ओर चले गए। तिलकामांझी, पटल बाबु रोड और डिक्शन मोडम् पर सड़क जाम करने की कोशिश की गई। 

दोपहर डेढ़ बजे 50-60 की संख्या में विद्यार्थी परिषद और आरएसएस के कार्यकर्ता लोहिया पुल पर पहुंचे और टेम्पो एवं ट्रकों पर डंडा बरसाने लगे। उन्होंने 50 से अधिक टेम्पू व पांच ट्रकों में तोड़फोड़ की। इस दौरान पुल पर भगदड़ मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे। कई चालक गाड़ी छोड़कर भाग गए। बंद समर्थकों ने पुल पर टायर में आग लगाकर रास्ता रोक दिया।

प्राइवेट गाड़ियां और देवघर से लौट रहे वाहनों को रोकने की कोशिश की। बाइक से आए टाइगर मोबाइल के जत्थे ने आग को बुझा दिया। सार्जेट श्यामल किशोर साह ने बंद समर्थकों को समझाने का प्रयास किया, वे धक्का मुक्की करने लगे। इसके बाद पुलिस ने बंद समर्थकों को खदेड़ा व लाठीचार्ज कर दिया। बंद समथकों को डिक्शन मोड़कर तक खदेड़कर पीटा। उसके बाद भारी संख्या में पुलिसकर्मी वहां पहुंच गए।

लाठीचार्ज के दौरान विश्व हिन्दू परिषद के नेता सुरेश साह, विद्यार्थी परिषद नेता योगेश श्री, राजा, आनंद कुमार, हेमंत मिश्रा, रवि कुमार, चेतन, नीतीश कुमार, रजनीश कुमार और गुंजन कुमार घायल हो गए। करीब ढाई बजे बंद समर्थक हडिम्यापप्ती व सोनापप्ती मोड़ के पास पहुंचकर फिर सड़क पर आग लगाकर नारेबाजी करने लगे।

बंद समर्थकों का नेतृत्व भाजपा जिलाध्यक्ष नभय चौधरी, महानगर अध्यक्ष विजय प्रसाद साह, योगेश पांडे, सज्जन अवस्थी, संजीव विधान, विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष सदानंद सिंह और आरएसएस नेता राकेश कुमार सिन्हा कर रहे थे। बंद समर्थकों ने पुलिस पर निर्दोष लोगों को पीटने का आरोप लगाया है।

बंद समर्थक कानून को हाथ में ले रहे थे। जगह-जगह अफसरों के साथ नोकझोंक भी की। विधि व्यवस्था कंट्रोल करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया है। तोड़फोड़ और आगजनी की वीडियो रिकार्डिंग देखने के बाद एफआईआर की जाएगी। बंद के दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम थे।
विवेक कुमार, एसएसपी,  भागलपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें