फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में अक्टूबर में लॉन्च होगा नया आईफोन

भारत में अक्टूबर में लॉन्च होगा नया आईफोन

एप्पल ने मंगलवार को अपने आईफोन के दो नये संस्करण के साथ आईवॉच बाजार में उतारी। एप्पल के दोनों आईफोन बड़े स्क्रीन वाले हैं। इन स्मार्टफोन के स्क्रीन साइज 4.7 और 5.5 इंच है। इन दोनों संस्करण को आईफोन-6...

भारत में अक्टूबर में लॉन्च होगा नया आईफोन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Sep 2014 02:33 PM
ऐप पर पढ़ें

एप्पल ने मंगलवार को अपने आईफोन के दो नये संस्करण के साथ आईवॉच बाजार में उतारी। एप्पल के दोनों आईफोन बड़े स्क्रीन वाले हैं। इन स्मार्टफोन के स्क्रीन साइज 4.7 और 5.5 इंच है। इन दोनों संस्करण को आईफोन-6 और आईफोन-6 प्लस नाम दिया गया है।photo1

एप्पल के प्रमुख टिम कूक ने कहा कि कंपनी ने आईफोन के इतिहास में सबसे बड़ी छलांग लगाई है। एप्पल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिल शिलर ने कूपरटिनो कैलिफोर्निया से कहा कि नया आई फोन आश्चर्यजनक है। इसका कांच प्रकाश की तरंगों को परावर्तित कर देने वाला है और इसकी बॉडी पहले के मुकाबले काफी पतली है। उन्होंने कहा कि यह अब तक की बनी सभी फोन से सर्वोत्तम है।

शिलर ने कहा कि नया आईफोन 6 की कीमत के आईफोन की कीमत से ही शुरू होगी। इसकी कीमत अमेरिकी ग्राहकों के लिए 199 डॉलर होगी जबकि आईफोन 6 प्लस की कीमत 299 डॉलर। इसके साथ ही दो साल का कांट्रैक्ट भी होगा। उन्होंने बताया कि डिवाइस इस साल के अंत तक 115 देशों में उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके साथ ही एप्पल ने वर्तमान आईफोन 5एस और 5सी की कीमतों में कमी करने का भी ऐलान किया है।photo2

यह हैं आईफोन के फीचर्स :

खासियत इसका डिजायन है जो अब तक आये सभी आईफोन्स से अलग है। कंपने ने आईफोन 4 से लेकर आईफोन 5, एस और सी को एक जैसे ही डिजायन में पेश किया था, लेकिन यह नया आईफोन बिल्कुल नये डिजाइन के साथ लॉन्च हुआ।
 
आईफोन 6 पहला ऐसा पहला फोन है, जो जबरदस्त वायरलैस कनेक्टिविटी के साथ आ रहा है। इसमें एनएफसी का शानदार वर्जन दिया जा रहा है। एप्पल इसमें वाय-फाय 802.11 एसी स्टेंडर्ड दे रही है बहुत ही तेज डाटा ट्रांसफर करने और ज्यादा बड़ा एरिया कवर करती है। इससे एप्पल की कई सारे फोन को एक साथ कनेक्ट किया जा सकेगा।  

एप्पल के फिंगरप्रिंट सेंसर होगा, आईफोन 5 में भी दिया गया है। लेकिन आईफोन 6 में इसे ज्यादा कारगर और ज्यादा फिंगरप्रिंट रिकोग्नाइजेशन वाला बनाया गया है। इसके तहत यूजर एनएफसी और थर्ड पार्टी एप का प्रयोग करते हुए सारे काम कर सकते हैं।
 
इस फोन में कंपनी इसे 4.4 इंच और 5.5 इंच इन दो डिस्पले स्क्रीन साइज में लेकर आ रही है। 5.5 इंच की बड़ी डिस्पले स्क्रीन वाला मॉडल एंड्रॉयड ओएस आधारित बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स को टक्कर देने के लिए आ रहा है। दोनों मॉडल्स में ज्यादा डयूरेबल और स्क्रेच-रेसिस्टेंअ सेफियर ग्लास वाला डिस्पले दिया जा रहा है जो इसे सबसे मजबूत स्क्रीन का दर्जा दिलाता है।

आईफोन 6 का स्क्रीन रेजॉल्यूशन 750 x 1,334 पिक्सल है, जबकि आईफोन 6 प्लस 1920 x 1080 पिक्सल रेजॉल्यूशन के रेटिना एचडी डिस्प्ले से लैस है।

आईफोन 6 प्लस में वाईफाई कॉलिंग की नई और अनोखी सुविधा दी गई है, जो यूजर्स को खूब पसंद आने वाला है। दोनों ही मॉडल में 8 मेगापिक्सल एलईडी फ्लैश से लैस रियर कैमरा है।

एप्पल आईवॉच

एप्पल की इस आईवॉच को साल का सबसे खास गैजेट कहा जा सकता है। स्‍मार्टवॉच सेक्‍शन में एप्‍पल पहली बार दस्‍तक देने जा रहा है। इसके अलावा, इस गैजेट में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो स्‍मार्टवॉच की दुनिया में बदलाव ला सकते हैं। एप्पल ने अपना पहला वियरेबल गैजेट 'आईवॉच' लॉन्च किया।photo3

एप्पल का पहली वियरेबल गैजेट-

एप्पल की आईवॉच कंपनी की तरफ से पहली वियरेबल गैजेट है। खबरों की मानें तो आईवॉच में फ्लेक्सिबल स्क्रीन होगी। हेल्थ और फिटनेस ऐप्स के साथ ई-वॉलेट और नोटिफिकेशन डिस्प्ले की सुविधा भी होगी। आईवॉच के दो अलग-अलग संस्करण लॉन्च हो सकते हैं। आईवॉच 2015 में बाजार में उतरेगी। स्टीव जॉब्स की मौत के बाद ये पहली बार हुआ कि एप्पल कंपनी की तरफ से कोई नया गैजेट पेश किया जा रहा है।

आईवॉच की खास बातें-

- ios 8 के साथ कम्पैटिबल होगी आईवॉच
- सिरि एप्लिकेशन यूजर्स की रिस्टवॉच में होगी।
(सिरी- एप्पल का वॉइस पर्सनल असिस्टेंट, जो नेचुरल यूजर लैंग्वेज में कमांड्स लेता है।)
- कई हेल्थ और फिटनेस ऐप्स 
- ई-वॉलेट फीचर की सुविधा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें