फोटो गैलरी

Hindi Newsनकली फॉर्म से बचाने के लिए विशेष बार कोड

नकली फॉर्म से बचाने के लिए विशेष बार कोड

डीडीए आवासीय फ्लैट योजना 2014 में नकली फॉर्म बेचकर लोगों से जालसाजी करना आसान नहीं होगा क्योंकि पिछली योजना से सबक लेते हुए पहली बार डीडीए ने अपने फॉर्म पर विशेष बार कोड बनाया है। इतना ही नहीं दिखाई...

नकली फॉर्म से बचाने के लिए विशेष बार कोड
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 08 Sep 2014 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

डीडीए आवासीय फ्लैट योजना 2014 में नकली फॉर्म बेचकर लोगों से जालसाजी करना आसान नहीं होगा क्योंकि पिछली योजना से सबक लेते हुए पहली बार डीडीए ने अपने फॉर्म पर विशेष बार कोड बनाया है। इतना ही नहीं दिखाई न देने वाली स्याही का इस्तेमाल करते हुए लोगो (डीडीए का सिंबल) भी छापा है। इस लोगो को केवल इंफ्रारेड या खास लाइट में ही देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि पिछली स्कीम में लोगों ने यह आरोप भी लगाया था कि फॉर्म जमा होने के बाद उन्हें मालूम हुआ कि वह फॉर्म सही नहीं था। लिहाजा योजना में शामिल होने की उम्मीद केवल फॉर्म की गड़बड़ी के कारण रह गई थी। इसके अलावा नकली फॉर्म बिक्री की शिकायतें इस योजना में भी डीडीए को मिल रही हैं।

डीडीए वीसी बलविंदर कुमार के अनुसार स्कीम में शामिल होने के लिए करीब चालीस दिन का समय रखा गया है। नकली फॉर्म बेचने वालों पर अंकुश लगाने के इरादे से फॉर्म में विशेष बार कोड एवं खास किस्म का लोगो बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सभी निर्धारित तेरह बैंकों की विभिन्न शाखाओं के अलावा डीडीए केंद्र पर भी फॉर्म की बिक्री हो रही है इसलिए फार्म खरीदते समय ही विशेष बार कोड अवश्य देख लें, ताकि नकली फार्म के चक्कर में ठगने से बच सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें