फोटो गैलरी

Hindi News...तो मिल जाएगी छात्रों को होमवर्क से छुट्टी

...तो मिल जाएगी छात्रों को होमवर्क से छुट्टी

देशभर के स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों को बोझिल होमवर्क से छुटाकारा दिलाने की पहल करते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इसका विकल्प तलाश रही है ताकि इसे पठन पाठन का रचनात्मक...

...तो मिल जाएगी छात्रों को होमवर्क से छुट्टी
एजेंसीSun, 07 Sep 2014 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर के स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों को बोझिल होमवर्क से छुटाकारा दिलाने की पहल करते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इसका विकल्प तलाश रही है ताकि इसे पठन पाठन का रचनात्मक और सरल माध्यम बनाया जा सके।

सीबीएसई ने उच्च प्राथमिक कक्षा में होमवर्क के विकल्प के संदर्भ में स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों से सुक्षाव मांगे हैं। सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड स्कूलों में होमवर्क का विकल्प तलाश रहा है ताकि नीरस माने जाने वाले होमवर्क को रोचक, वैज्ञानिक, शोध पर आधारित और सार्थक बनाया जा सके। बोर्ड ने इस संबंधों में कुछ सवाल पूछे हैं जिनका आनलाइन माध्यम से जवाब देने को कहा गया है। अधिकारी ने बताया कि इन सवालों के जवाब 15 सितंबर 2014 तक देने को कहा गया है।
  
बोर्ड का मानना है कि छठी से आठवीं कक्षा के छात्र होमवर्क को बोझिल मानते है और इसमें कम रूचि दिखाते हैं। सीबीएसई ने पूछा है कि प्रति सप्ताह होमवर्क की लम्बाई कितनी हो आप होम वर्क का मुख्य उद्देश्य क्या मानते हैं। अभ्यास, तैयारी, विस्तार या अन्य। क्या होमवर्क सभी विषयों में विज्ञान, हिन्दी, गणित, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी में दी जानी चाहिए या इनमें से किन किन विषयों में हो।

सीबीएसई ने यह भी बताने को कहा है कि क्या कक्षा में सभी छात्रों को समान होमवर्क दिया जाना चाहिए। बोर्ड ने पूछा कि क्या इंटरनेट को होमवर्क का हिस्सा बनाया जाना चाहिए अगर हां, तब इसका उददेश्य क्या होना चाहिए। विभिन्न स्रोतों से सूचना एकत्र करना, पहेलियों के संवादात्मक समाधान, पढ़ने या अन्य उद्देश्य के लिए।    

यह भी पूछा गया कि होमवर्क किस तरह से शिक्षण में मदद करता है। क्या यह छात्रों को कक्षा के लिए तैयार करता है, सीखे गए विषयों के बारे में जानकारी देता है, शिक्षकों को पाठ्यक्रम पूरा करने में मदद करता है। क्या अंक देने की प्रणाली को छात्रों के साथ साझा किया जाना चाहिए। यदि छात्र बिना होमवर्क किए स्कूल आए तब क्या किया जाना चाहिए।

आप किस तरह के होमवर्क को छात्रों के लिए सबसे उपयोगी मानते हैं। पढ़ने, उच्चारण करने, गणित सवाल, प्रयोग एवं गतिविधि, वीडियो देखना, कक्षा में पढ़ी गई बातों को दोहराना या कुछ और बातें। इसके अलावा 200 शब्दों में अन्य सुझाव एवं टिप्पणियां करने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें