फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में बुलेट ट्रेन पर निवेश का इच्छुक चीन

भारत में बुलेट ट्रेन पर निवेश का इच्छुक चीन

चीन ने बुलेट ट्रेन के लिए भारत में निवेश की इच्छा जताई है। चीन का कहना है कि हाई स्पीड ट्रेन सेवा देने में वह जापान से प्रतिस्पर्धा को तैयार है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पूर्व...

भारत में बुलेट ट्रेन पर निवेश का इच्छुक चीन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Sep 2014 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने बुलेट ट्रेन के लिए भारत में निवेश की इच्छा जताई है। चीन का कहना है कि हाई स्पीड ट्रेन सेवा देने में वह जापान से प्रतिस्पर्धा को तैयार है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पूर्व यहां पहुंचीं वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

ढाई घंटे चली बैठक: सीतारमन ने चीन के वाणिज्य मंत्री गाओ हुचेंग से करीब ढाई घंटे बातचीत की। इसके बाद उन्होंने भारतीय मीडिया को बताया कि चीन ने भारत में बड़ा निवेश करने में रुचि दिखाई है।

इस बारे में चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान घोषणा हो सकती है। यह यात्रा इसी महीने के तीसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है। सीतारमन ने चीन की बुलेट ट्रेन में भी यात्रा की। उन्होंने बीजिंग से पोर्ट शहर तियांजिन सफर किया। 113 किलोमीटर की इस दूरी उन्होंने बुलेट ट्रेन से मात्र 30 मिनट में पूरी की।

पर्यटन पर भी बात हुई: सीतारमन ने भारत में चीन के पर्यटकों की संख्या बढ़ाने पर भी बातचीत की। गत वर्ष 10 करोड़ चीनी यात्री दुनियाभर में गए। पिछले साल भारत में मुश्किल से एक लाख से कुछ अधिक चीनी पर्यटक पहुंचे थे। दोनों पक्षों के बीच बॉलीवुड फिल्मों को चीन में दिखाने पर भी बातचीत हुई। चीन में एक साल में केवल 35 विदेशी फिल्में दिखाने की अनुमति है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें