फोटो गैलरी

Hindi Newsवेबकैम से होगी दिल से जुड़ी बीमारियों की जांच

वेबकैम से होगी दिल से जुड़ी बीमारियों की जांच

शोधकर्ताओं ने जांच की अनोखी तकनीक विकसित की है, जिससे घर बैठे दिल की बीमारियों के बारे में पता लगाना संभव होगा। इस तकनीक में वेबकैम के जरिए मरीज के चेहरे को स्कैन करके त्वचा के रंग में हुए बदलाव को...

वेबकैम से होगी दिल से जुड़ी बीमारियों की जांच
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

शोधकर्ताओं ने जांच की अनोखी तकनीक विकसित की है, जिससे घर बैठे दिल की बीमारियों के बारे में पता लगाना संभव होगा। इस तकनीक में वेबकैम के जरिए मरीज के चेहरे को स्कैन करके त्वचा के रंग में हुए बदलाव को जांचा जाता है। इस जांच में केवल 15 सेकेंड लगते हैं।

शोधकर्ताओं का दावा है कि इस तकनीक के जरिए कई मरीजों की जान बचाई जा सकेगी। अमेरिका की रोचेस्टर यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन और डेंटिस्ट ने यह तकनीक विकसित की है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस जांच का इस्तेमाल दिल की धड़कनों में अनियमितता होने पर किया जाता है। इसे आर्टिअल फिब्रिलेशन कहते हैं। यह स्ट्रोक, दिल के दौरे और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का कारण बनता है। अभी दिल की कोई बीमारी होने पर अस्पताल जाकर ही जांच करवा पाना संभव होता है। इसमें भारी-भरकम मशीनों की जरूरत होती है। पर नई तकनीक में वेबकैम और एक सॉफ्टवेयर के जरिए यह जाना जा सकता है कि मरीज की दिल की धड़कन सामान्य है या नहीं। शोधकर्ताओं के मुताबिक  धड़कन असामान्य होने पर चेहरे में रक्त का प्रवाह भी बिगड़ जाता है, जिससे चेहरे के रंग में सूक्ष्म बदलाव होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें