फोटो गैलरी

Hindi Newsकैसा होगा योजना आयोग का नया प्रारूप, बैठक आज

कैसा होगा योजना आयोग का नया प्रारूप, बैठक आज

योजना आयोग की जगह लेने वाले नए संस्थान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज सुबह 11 बजे एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में योजना आयोग के अस्तित्व को लेकर चर्चा होगी। साथ ही...

कैसा होगा योजना आयोग का नया प्रारूप, बैठक आज
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Aug 2014 09:32 AM
ऐप पर पढ़ें

योजना आयोग की जगह लेने वाले नए संस्थान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज सुबह 11 बजे एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में योजना आयोग के अस्तित्व को लेकर चर्चा होगी। साथ ही नए संस्थान और उसकी कार्यशैली पर भी विचार किया जाएगा। इस बैठक में योजना आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों समेत कई वरिष्ठ केबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही योजना आयोग को खत्म करने की बात कह चुके हैं। नए संस्थान के बाबत पीएम ने आम जनता से उनकी राय भी मांगी है। योजना भवन में आज होने वाली इस बैठक में पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा और आयोग के कई पूर्व सदस्य भाग लेंगे। यह बैठक प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस भाषण में योजना आयोग की जगह नई संस्था बनाने की घोषणा और उसके बाद मायगॉव वेबसाइट पर इसके लिए सुझाव आमंत्रित करने के बाद बुलाई गई है।

सूत्रों ने कहा कि यह बैठक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के निर्देश पर बुलाई गई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में संप्रग के कार्यकाल में योजना आयोग के सदस्य रहे अभिजीत सेन व सैयदा हमीद तथा इसके पूर्व सचिव एनके सिंह शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि दो अलग-अलग बैठकें होंगी। एक बैठक योजना आयोग की सचिव सिंधुश्री खुल्लर के समन्वय में होगी। इसमें पूर्व सदस्य और मंत्री शामिल होंगे। दूसरी बैठक में सिर्फ अधिकारी शामिल होंगे। दोनों बैठकों में जो भी विचार-विमर्श होगा, उसे योजना आयोग पीएमओ को भेज देगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें