फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदर्शनकारी कंस्टीट्यूशन एवेन्यू 24 घंटे में खाली करें: पाक सुप्रीम कोर्ट

प्रदर्शनकारी कंस्टीट्यूशन एवेन्यू 24 घंटे में खाली करें: पाक सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने आज इमरान खान और तहीरूल कादरी के समर्थकों को 24 घंटे के अदंर कंस्टीट्यूशन एवेन्यू खाली करने का आदेश दिया ताकि न्यायाधीशों एवं अधिकारियों की आवाजाही बाधित न हो। खान और...

प्रदर्शनकारी कंस्टीट्यूशन एवेन्यू 24 घंटे में खाली करें: पाक सुप्रीम कोर्ट
एजेंसीMon, 25 Aug 2014 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने आज इमरान खान और तहीरूल कादरी के समर्थकों को 24 घंटे के अदंर कंस्टीट्यूशन एवेन्यू खाली करने का आदेश दिया ताकि न्यायाधीशों एवं अधिकारियों की आवाजाही बाधित न हो। खान और कादरी के हजारों समर्थक कंस्टीटयूशन एवेन्यू में धरने पर बैठे हैं जहां संसद और सुप्रीम कोर्ट स्थित हैं। प्रदर्शनकारियों ने मुख्य एवेन्यू को जाम कर रखा है।
  
मुख्य न्यायाधीश नसीरूल मुल्क ने कहा कि खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और कादरी की पार्टी पाकिस्तान आवामी तहरीक के समर्थकों को सड़क से चले जाना चाहिए क्योंकि यह रास्ता कल से अदालत जाने आने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अदालत ने सरकार हटाने के लिए संविधानेत्तर उपाय अपनाने को लेकर प्रदर्शन के विरुद्ध दर्ज याचिकाओं की सुनवाई करते हुए यह आदेश जारी किया।
     
न्यायमूर्ति मुल्क ने इस बात पर अफसोस प्रकट किया कि अदालत की चारदीवारी का प्रदर्शनकारी अपने कपड़े सुखाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। वह मीडिया में आई उस तस्वीर का जिक्र कर रहे थे, जिसमें शीर्ष अदालत के बाहर प्रदर्शनकारियों के कपड़े लटकते हुए नजर आ रहे हैं।

न्यायमूर्ति मुल्क ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने न केवल न्यायाधीशों बल्कि वकीलों एवं वादी-प्रतिवादियों के लिए बाधा खड़ी कर दी है। पीटीआई प्रमुख के वकील हामिद खान ने अदालत से कहा कि उनके प्रदर्शनकारी संसद के बाहर खुले क्षेत्र में बैठे हैं जहां कोई दफ्तर नहीं है। कादरी के वकील अली जफर ने कहा कि वह पार्टी नेतृत्व को अदालती आदेशों से वाकिफ करा देंगे।

अटार्नी जनरल ने अदालत से कहा कि सरकार राजधानी में विशाल क्षेत्र में फैले खेलकूद परिसर में वैकल्पिक स्थल उपलब्ध कराने को तैयार है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि प्रदर्शनकारी अन्य स्थान पर जाएंगे या सिर्फ वाहनों के आने जाने के लिए कंस्टीट्यूशन एवेन्यू खाली कर देंगे। मामले की अगली सुनवाई 27 अगस्त को है। खान और कादरी के समर्थक संसद भवन के बाहर 12 दिनों से धरने पर बैठे हैं। वे पिछले साल के आम चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाकर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें