फोटो गैलरी

Hindi Newsमहाराष्ट्र, हरियाणा चुनाव की घोषणा अगले सप्ताह संभव

महाराष्ट्र, हरियाणा चुनाव की घोषणा अगले सप्ताह संभव

चुनावी राज्यों में चुनाव प्रक्रिया की सरगर्मियां शुरू होने जा रही हैं और इसी क्रम में निर्वाचन आयोग द्वारा अगले सप्ताह के मध्य में महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित किए जाने...

महाराष्ट्र, हरियाणा चुनाव की घोषणा अगले सप्ताह संभव
एजेंसीSun, 24 Aug 2014 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनावी राज्यों में चुनाव प्रक्रिया की सरगर्मियां शुरू होने जा रही हैं और इसी क्रम में निर्वाचन आयोग द्वारा अगले सप्ताह के मध्य में महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित किए जाने की संभावना है।

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 27 अक्टूबर और 8 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसी प्रकार झारखंड और जम्मू कश्मीर विधानसभाओं का कार्यकाल अगले वर्ष क्रमश: 3 और 19 जनवरी को समाप्त होगा।

आयोग सूत्रों ने बताया कि गणेश चतुर्थी, दशहरा और दिवाली पर्वों तथा केंद्रीय बलों की तैनाती के हिसाब से महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखें तय की जाएंगी।

उधर जम्मू कश्मीर में सर्दियों के मौसम तथा झारखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती एवं सितंबर में बारिश की संभावना आदि को ध्यान में रखकर इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम का फैसला किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग पहले ही इन चारों राज्यों के संबंध में मतदाता सूचियों की जांच का आदेश दे चुका है। महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में भाजपा के लिए इस बार काफी कुछ दांव पर लगा है क्योंकि इन राज्यों में पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने हालिया लोकसभा चुनाव में भारी जीत हासिल की थी।

हरियाणा और महाराष्ट्र में कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के साथ सत्ता में है तो वहीं झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा की अल्पसंख्यक सरकार को कांग्रेस का समर्थन हासिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें