फोटो गैलरी

Hindi Newsमार्केटिंग के यक्ष-प्रश्न

मार्केटिंग के यक्ष-प्रश्न

मार्केटिंग प्रधान युग में हर ज्ञान को आखिर में सेल और मुनाफे के तराजू पर ही तुलना है। कितना बेच लिया और कितना कमा लिया, हर तरह के ज्ञान के शीर्ष पर ये ही दो सवाल हैं। जिसकी सेल संभव नहीं, उसका खेल...

मार्केटिंग के यक्ष-प्रश्न
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 19 Aug 2014 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

मार्केटिंग प्रधान युग में हर ज्ञान को आखिर में सेल और मुनाफे के तराजू पर ही तुलना है। कितना बेच लिया और कितना कमा लिया, हर तरह के ज्ञान के शीर्ष पर ये ही दो सवाल हैं। जिसकी सेल संभव नहीं, उसका खेल खत्म मान लिया जाता है। जैसा कि हमारे वक्त के बड़े कॉमेडियन- स्कॉलर कपिल शर्मा का कहना है- बिकता है सब कुछ, बेचने वाला चाहिए। संभव है, इसी तर्ज पर कुछ दिनों में एटम बम बिकने लग जाएं। पुरानी महाभारत कथा में युधिष्ठिर के ज्ञान की परीक्षा एक यक्ष ने ली थी। अब तो सारा ज्ञान मार्केटिंग में ही निहित है। अब यक्ष-युधिष्ठिर के बीच सवाल-जवाब कुछ यूं होते-
सवाल- इस पृथ्वी का वास्तविक उद्देश्य क्या है? बच्चे क्यों जन्म लेते हैं?
युधिष्ठिर- ताकि वे बेबी सोप्स, बेबी-डाइपर की कंपनियों के उत्पादों के टारगेट बनकर इन तमाम कंपनियों को लाभ पहुंचा सकें।
दूसरा सवाल- बच्चे जवान क्यों होते हैं?
युधिष्ठिर- ताकि वे वैलेंटाइन-डे कार्ड खरीद सकें, कंपनियों के मुनाफे बढ़ा सकें। ताकि कोला कंपनियों के वैलेंटाइन-डे पैकेज खरीद सकें।
तीसरा सवाल- इंसान मृत्यु से क्यों डरता है?
युधिष्ठिर- ताकि तमाम बीमा कंपनियां अपनी इंश्योरेन्स पॉलिसी बेच सकें।
चौथा सवाल- इंसान बूढ़ा क्यों होता है?
युधिष्ठिर- ताकि कंपनियां बुजुर्गों को सीनियर सिटीजन-डाइपर बेच सकें।
पांचवां सवाल- इंसान पुनर्जन्म क्यों लेता है?
युधिष्ठिर- मोबाइल कंपनियां इतनी तरह के हैंड-सेट बना रही हैं कि बंदा एक ही जन्म इन सारे हैंड-सेटों का उपभोग नहीं कर सकता। मोबाइल कंपनी हर छह महीने में एक नया मोबाइल लांच कर देती है। एक जन्म में बंदा इन सारे मोबाइल हैंड-सेटों का उपभोग नहीं कर सकता। इसके लिए उसे कई जन्म लेने की आवश्यकता होती है, इसलिए पुनर्जन्म की जरूरत होती है।
हाल में मार्केटिंग विरोधी एक प्रोफेसर मेरे पास आए, तमाम तरह की मार्केटिंग-योजनाओं के विरोध में उन्होंने किताब लिखी है। उनकी चिंता का तात्कालिक विषय है- इस किताब की सही मार्केटिंग कैसे की जाए?

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें