फोटो गैलरी

Hindi Newsशेयर बाजार की मानसून पर रहेगी नजर

शेयर बाजार की मानसून पर रहेगी नजर

देश के शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह अगले सप्ताह मुख्य रूप से आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश की स्थिति पर टिकी रहेगी। आगामी सप्ताहों में विदेशी संस्थागत निवेश के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के...

शेयर बाजार की मानसून पर रहेगी नजर
एजेंसीSun, 17 Aug 2014 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह अगले सप्ताह मुख्य रूप से आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश की स्थिति पर टिकी रहेगी। आगामी सप्ताहों में विदेशी संस्थागत निवेश के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझानों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल के मूल्य जैसे कारकों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

मानसूनी बारिश की स्थिति पर आने वाले दिनों में निवेशक टकटकी लगाए रहेंगे। भारत मौसम विज्ञान कार्यालय ने अगस्त और सितंबर में मानसून के औसत रहने की संभावना जताई है। हालांकि ताजा अनुमानों के मुताबिक जून से सितंबर तक की अवधि में दक्षिण-पश्चिम मानसून दीर्घावधि औसत का 87 फीसदी रह सकता है।

देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान 14 फीसदी है। देश की करीब दो-तिहाई आबादी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है और करीब आधे से अधिक कृषि भूमि खेती के लिए बारिश पर निर्भर रहता है।

सरकार मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आंकड़ा 29 अगस्त को जारी करेगी। गत कारोबारी साल की चौथी तिमाही में विकास दर 4.6 फीसदी रही थी। 31 मार्च 2014 को समाप्त कारोबारी साल में विकास दर 4.7 फीसदी दर्ज की गई है। इस दौरान इराक और यूक्रेन में जारी तनावपूर्ण स्थिति का भी शेयर बाजार पर प्रतिकूल असर देखा जा सकता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें