फोटो गैलरी

Hindi Newsजंगल में 11 दिन अकेले रही बच्ची

जंगल में 11 दिन अकेले रही बच्ची

विशाल जंगल में कोई इंसान नजर नहीं आ रहा था, तापमान शून्य के करीब था, आसपास ढेर सारे भेडिये और भालू मौजूद थे। इन कठिन हालात में भी तीन साल की मासूम बच्ची करीना चिकिटोवा ने अपने दम पर 11 दिनों तक अपनी...

जंगल में 11 दिन अकेले रही बच्ची
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 12 Aug 2014 12:09 PM
ऐप पर पढ़ें

विशाल जंगल में कोई इंसान नजर नहीं आ रहा था, तापमान शून्य के करीब था, आसपास ढेर सारे भेडिये और भालू मौजूद थे। इन कठिन हालात में भी तीन साल की मासूम बच्ची करीना चिकिटोवा ने अपने दम पर 11 दिनों तक अपनी हिफाजत की। बच्ची ने अपने साथ मौजूद एक प पी (कुत्ते का छोटा सा बच्चा) के सहारे खुद को गर्म रखा और जंगली बेर खाकर जिंदा रही। पानी पीने के लिए उसने पास में मौजूद नदी का सहारा लिया। उसने बड़ी घासों से अपने लिए एक बिस्तर भी बना लिया था।

पपी ने बचाया
करीना संग एक हफ्ते तक जंगल में रहने के बाद पपी घर की ओर भाग गया। लापता होने के नौवें दिन वह घर पहुंचा तो बचाव दल ने उसे साथ लेकर फिर तलाश शुरू की। पपी और करीना के पैर के निशान के सहारे बचाव दल करीना तक पहुंचा। जब वे करीना के पास पहुंचे तो वह घास में दुबकी हुई मिली, लेकिन वह पूरी तरह सुरक्षित थी।

भटक गई रास्ता
करीना को बचाने वाले बचाव दल के प्रवक्ता निकोलायेव ने बच्ची के माता-पिता के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। पर उन्होंने बताया कि वे रूस के साइबेरिया में स्थित साखा क्षेत्र के एक गांव के रहने वाले हैं। 27 जुलाई को करीना के पिता दूसरे गांव जाने के लिए घर से निकले थे। उनके पीछे-पीछे बच्ची अपने पपी को लेकर घर से निकल गई, लेकिन वह रास्ता भटकर जंगल में पहुंच गई। परिवार वालों को लगा कि करीना पिता के साथ ही गई है। जब पिता चार दिन बाद घर लौटे तो परिवार को बच्ची के लापता होने का पता चला। इसके बाद बचाव दल ने तलाश शुरू की, लेकिन जंगल में बड़ी-बड़ी घास के चलते ड्रोन से करीना की तलाश नहीं हो पा रही थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें