फोटो गैलरी

Hindi Newsउपहारों से जताओ प्यार

उपहारों से जताओ प्यार

रविवार को राखी है। यह दिन इसलिए खास है, क्योंकि जिस भाई या बहन से तुम पूरे साल लड़ते हो, उससे प्यार का एहसास कराने का अनूठा त्योहार है ये। उपहार देकर एक-दूसरे को ‘खास’ होना जताते हो तुम।...

उपहारों से जताओ प्यार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 Aug 2014 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को राखी है। यह दिन इसलिए खास है, क्योंकि जिस भाई या बहन से तुम पूरे साल लड़ते हो, उससे प्यार का एहसास कराने का अनूठा त्योहार है ये। उपहार देकर एक-दूसरे को ‘खास’ होना जताते हो तुम। तो क्यों न इस बार उपहार तुम खुद अपने हाथों से तैयार करो। क्या हो सकते हैं उपहार और राखी से जुड़ी ढेर सारी बातें, आज हम तुम्हें बता रहे हैं...

खुद बनाओ गिफ्ट...
एलबम बनाओ:
तुम्हारी और भाई की खूब सारी तस्वीरें होंगी घर पर। बचपन से लेकर अभी तक की। अब तुम ऐसा करो कि इन तस्वीरों को एक एलबम में लगाओ। इसमें परिवार के अन्य सदस्यों की तस्वीरें भी लगाओ।

ग्रीटिंग कार्ड: ग्रीटिंग कार्ड में तुम अपने मन की बात लिख सकते हो। इसे जिस भी तरीके से सजाना चाहो, सजाओ। फिर दूसरी साइड में भाई-बहन के प्यार के लिए कुछ लिखो। तुम चाहो तो खूब बड़ा ग्रीटिंग कार्ड भी बना सकते हो। इसमें अपनी और भाई की कोई फोटो भी काटकर चिपका सकते हो।

पेंटिंग: तुम कोई खूबसूरत पेंटिंग बनाकर तोहफे में दे सकते हो। चाहो तो अपने भाई-बहन की पसंद की किसी चीज को पेंटिंग में उतारो। फिर उस पर नीचे एक प्यारा सा कोट लिखो और उसे फ्रेम करवाकर गिफ्ट में दो। देखना, यह पेंटिंग तुम्हारे पूरे जीवन भर की यादों में शामिल हो जाएगी।

स्वीट बॉक्स: तुम अपने भाई या बहन की पसंद के ड्राई फ्रूट्स मम्मी से लेकर उसे स्वीट बॉक्स में सजा सकते हो। उसमें कैंडी या चॉकलेट भी रख दो। किसी भी साधारण बॉक्स को तुम स्वीट बॉक्स के लिए प्रयोग कर सकते हो। इसे रंग-बिरंगे ग्लेज पेपर्स से सजाओ। फिर ग्लिटर या बीड्स लगाओ।

पैन स्टैंड: पैन या पेंसिल का प्रयोग तुम करते ही हो, इसलिए यह तुम्हारे लिए और भाई के लिए फायदेमंद रहेगा। इसे बनाने के लिए घर में खाली पड़ी कोई डब्बी या छोटा कंटेनर लो। उसे शेप में काट लो और फिर उसे सजाओ। चाहो तो साथ में एक पैन भी गिफ्ट रैप कर सकते हो। तुम इसे आइस्क्रीम स्टिक्स की मदद से भी बना सकते हो।

नेम प्लेट: तुम अपने भाई-बहन के लिए एक नेम प्लेट बना सकते हो। जरूरी नहीं कि यह लकडी की ही हो। गत्ते के छोटे-छोटे गोले काटो। उन्हें ग्लेज पेपर से रैप करो। फिर रंग-बिरंगे चार्ट पेपर से नाम के अक्षरों को काटकर गोलों पर चिपकाते जाओ। फिर सभी गोलों को किसी धागे से बांधो।

कैलेंडर: तुम बड़ी-बड़ी शीट पर पूरे साल का कैलेंडर बनाकर गिफ्ट कर सकते हो। हर महीने के छुट्टी वाले दिनों को लाल रंग में रंग दो या किसी और रंग में। कैलेंडर ऐसा हो, जिसे तुम टांग सको। यह तुम्हारे पेपर्स आदि में काफी काम आएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें