फोटो गैलरी

Hindi Newsमैनचेस्टर में जीत के लक्ष्य से उतरेगी टीम इंडिया

मैनचेस्टर में जीत के लक्ष्य से उतरेगी टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच इन्वेस्टेक टेस्ट सीरीज का चौथा मैच गुरुवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में शुरू होने जा रहा है जहां भारतीय टीम ने कभी भी टेस्ट मैच नहीं जीता है और उसका उद्देश्य इस मैदान पर...

मैनचेस्टर में जीत के लक्ष्य से उतरेगी टीम इंडिया
एजेंसीTue, 05 Aug 2014 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच इन्वेस्टेक टेस्ट सीरीज का चौथा मैच गुरुवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में शुरू होने जा रहा है जहां भारतीय टीम ने कभी भी टेस्ट मैच नहीं जीता है और उसका उद्देश्य इस मैदान पर जीत का सूखा खत्म करने का होगा।
       
साउथम्प्टन में खेले गए तीसरे टेस्ट में बड़ी जीत दर्ज करने वाली मेजबान टीम इंग्लैंड को अब ऐसे मैदान पर खेलने का मौका भी मिलेगा जहां वह मेहमान टीम के खिलाफ कभी नहीं हारी है। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच हुए आठ मैचों में से मेजबान इंग्लैंड तीन में जीत दर्ज करने में सफल रही, शेष पांच मैच ड्रॉ रहे।
       
भारतीय टीम का इस मैदान पर एक पारी में न्यूनतम स्कोर 58 रनरहा जो उसने 1952 में बनाया था जबकि इंग्लिश टीम का इस मैदान पर एक पारी में सबसे कम स्कोर 294 रन रहा है। मेजबान टीम ने आठ मैचों में सात बार अपनी पारी घोषित की। यह रिकॉर्ड साफ तौर पर इस मैदान पर मेजबान टीम के प्रभुत्व को दर्शाता है।
       
बल्लेबाजी में इस मैदान पर भारत की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर पूर्व कप्तान मोहम्मद अजरूद्दीन के नाम रहा है जिनके 179 रन के योगदान से भारतीय टीम ने इस मैदान पर 1990 में अपना सबसे बड़ा स्कोर 432 रन बनाया था। इंग्लैंड की ओर इस मैदान पर सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड दो खिलाड़ियों के नाम है। ज्याफ पुलर और माइक आर्थटन ने 131-131 रन की पारियां यहां खेली हैं।

इस मैदान पर भारतीय टीम की ओर से सबसे अच्छी गेंदबाजी का रिकॉर्ड लेफ्ट आर्म स्पिनर दिलीप दोषी के नाम है। उन्होंने 102 रन देकर छह विकेट निकाले थे। इंग्लैंड की ओर फ्रेडी ट्रूमैन ने सबसे ज्यादा 31 रन देकर आठ विकेट निकाले हैं।
      
मैनचेस्टर पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक आठ मैच खेले हैं। इनमें से दो बार भारतीय कप्तान ने टॉस जीता तो छह बार यह कामयाबी इंग्लिश कप्तान के नाम रही। इंग्लिश टीम ने हर बार पहले बल्लेबाजी के विकल्प को चुना जबकि मेहमान टीम ने एक बार पहले बल्लेबाजी और एक बार गेंदबाजी करने का विकल्प चुना था।
      
भारतीय टीम 24 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद मैनचेस्टर में टेस्टखेलने उतर रही है। पिछले टेस्ट में भारतीय टीम की ओर से सचिन ने इस मैदान पर मात्र 17 साल की उम्र में 119 रन की मैच बचाऊ  पारी खेली थी। सचिन की इस पारी के अलावा यह मैदान भारतीय टीम के लिए खट्टी मिट्टी यादों का गवाह बना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें