फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजा पट्टी में तीन इजरायली सैनिकों की मौत

गाजा पट्टी में तीन इजरायली सैनिकों की मौत

गाजा पट्टी में कल रात कम से कम तीन इजरायली सैनिकों की मौत हो गई। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण गाजा में एक सुरंग का खुलासा करने के लिए चलाये गये एक अभियान के दौरान बुधवार की...

गाजा पट्टी में तीन इजरायली सैनिकों की मौत
एजेंसीThu, 31 Jul 2014 02:28 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजा पट्टी में कल रात कम से कम तीन इजरायली सैनिकों की मौत हो गई। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण गाजा में एक सुरंग का खुलासा करने के लिए चलाये गये एक अभियान के दौरान बुधवार की रात को तीन इजरायली सैनिक मारे गये। इस सुरंग में विस्फोटक उपकरण थे और सैनिक इन विस्फोटकों को निष्क्रिय करने के लिए सुरंग में घुसे थे।
     
प्रवक्ता ने बताया कि इजरायली वायुसेना गाजा में गत बुधवार की सुबह से 40 ठिकानों को अपना निशाना बना चुकी है। इजरायली सेना ने आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भूमिगत सुरंगों को तलाशने के लिए भी अभियान शुरू किया है।
   
गाजा में संयुक्त राष्ट्र के एक शरणार्थी शिविर के स्कूल पर की गयी गोलाबारी में कल 19 व्यक्ति मारे गये थे और 125 घायल हो गये थे। इस शरणार्थी शिविर में 3000 फिलीस्तीनियों ने शरण ले रखी है। इजरायली टैंकों से पांच गोले दागे गये जो स्कूल पर गिरे। उस समय लोग सो रहे थे।
   
इस बीच इजरायली सुरक्षा कैबिनेट की बुधवार को लगभग पांच घंटे तक बैठक चली जिसमें संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने के अन्तर्राष्ट्रीय प्रयासों और अभियान की प्रगति पर विचार विमर्श किया गया। फिलिस्तीन स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गत आठ जुलाई से इजरायली कार्रवाई में कम से कम 1327 फिलिस्तीनी मारे गये है और 7200 से अधिक लोग घायल हुए है जिनमे से ज्यादातर नागरिक हैं।
   
इजरायली हमलों के कारण लाखों फिलीस्तीनी लोगों को अपना घर बार छोड़कर विस्थापित होना पड़ा है। इजरायल ने गाजा पट्टी के आसपास के निवासियों को अपने मकान छोड़कर चले जाने को कहा है जिसके बाद एक लाख 82 हजार लोगों ने स्कूलों और सरकारी इमारतों में शरण ली है। इसके अलावा हजारों लोग दोस्तों अथवा परिजनों के घरों में रह रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें