फोटो गैलरी

Hindi Newsदेखिए, 60 दिन में ही टूट गया नरेंद्र मोदी का मिथक: कांग्रेस

देखिए, 60 दिन में ही टूट गया नरेंद्र मोदी का मिथक: कांग्रेस

महज दो महीना पहले ही जिस उत्तराखंड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर में एकतरफा मतदान करते हुए पांचों लोकसभा सीट भाजपा को सौंप दी थीं, विधानसभा उपचुनाव में उसे जमीन चटा दी। बामुश्किल 60 दिन में...

देखिए, 60 दिन में ही टूट गया नरेंद्र मोदी का मिथक: कांग्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Jul 2014 08:18 PM
ऐप पर पढ़ें

महज दो महीना पहले ही जिस उत्तराखंड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर में एकतरफा मतदान करते हुए पांचों लोकसभा सीट भाजपा को सौंप दी थीं, विधानसभा उपचुनाव में उसे जमीन चटा दी। बामुश्किल 60 दिन में जनता के मिजाज में आए इस बदलाव ने साबित कर दिया कि राज्य से मोदी की लहर छूमंतर हो गई है।

लोकसभा चुनाव के ट्रेंड को आम तौर पर विधानसभा उप चुनाव के नतीजों से नहीं जोड़ा जाता लेकिन धारचूला, सोमेश्वर और डोईवाला विधानसभा उपचुनाव के नतीजे यह साफ साफ बता रहे हैं कि राज्य में अब मोदी की लहर और भाजपा का तिलिस्म उतार पर है।

लोकसभा चुनाव में चुनावी सभाओं से लेकर भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र तक में उत्तराखंड को खासी तरजीह दी गई थी। उत्तराखंड को लेकर नरेन्द्र मोदी के विशेष लगाव को प्रचारित किया गया। लेकिन केन्द्र में सरकार बनाने के बाद भाजपा ने उत्तराखंड को लेकर कोई संवेदनशीलता नहीं दिखायी।

उत्तराखंड को सबसे पहला झटका भाजपा ने तब दिया, जब यहां से बड़े अंतर से जीतकर गए पांच सांसदों में से किसी को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी। रेल बजट में भी यहां की अटकी पड़ी परियोजनाओं की उपेक्षा की गई। आम बजट से औद्योगिक पैकेज, जड़ी-बूटी, रोजगार, छोटे उद्योग, पर्यटन को लेकर अहम घोषणाओं की उम्मीद लोगों को थी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। भाजपा ने चुनाव घोषणापत्र में उत्तराखंड में एक केन्द्रीय हिमालय विश्वविद्यालय खोलने का वादा किया था। लेकिन बजट में इस विश्वविद्यालय का जिक्र तक नहीं किया। इसके अलावा खाद्य वस्तुओं की महंगाई, डीजल-पेट्रोल के दाम, रेल किराए में बढ़ोत्तरी ने भी मोदी की लहर को जमीन पर उतारने का काम किया। मुख्यमंत्री हरीश रावत का कहना है कि झूठ ज्यादा दिन चलता नहीं है। चुनाव के दौरान भाजपा ने झूठे सपने दिए थे, उनकी हकीकत सामने आ चुकी है।

उत्तराखंड में हुए उपचुनाव के परिणाम से उत्साहित कांग्रेस ने आज कहा कि इससे जाहिर होता है कि केन्द्र में राजग के सत्ता में आने के साठ दिन के अंदर ही नरेन्द्र मोदी के मिथ टूट गया है।
    
पार्टी प्रवक्ता पी सी चाको ने संवाददाताओं से कहा कि यह परिणाम इस नजरिये से भी महत्वपूर्ण है कि मुख्यमंत्री हरीश रावत की अच्छी जीत सुनिश्चित करने के साथ ही पार्टी ने दो सीटें भाजपा से छीनी हैं। चाको ने कांग्रेस में भरोसा जताने के लिए उत्तराखंड के लोगों को धन्यवाद दिया।
    
लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद विभिन्न राज्यों में मुश्किल दौर से गुजर रही कांग्रेस को आज उत्तराखंड से खुशखबरी मिली जहां मुख्यमंत्री हरीश रावत की अगुवाई में पार्टी ने विधानसभा उपचुनाव में तीनों सीटों पर भाजपा को पटखनी देते हुए जीत हासिल की।
   
दिलचस्प बात यह रही कि हाल में हुए लोकसभा चुनावों में मोदी लहर के चलते प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटें गंवाने वाली कांग्रेस ने धारचूला के अलावा अन्य दोनों विधानसभा सीटें भाजपा के कब्जे से छीनी हैं। इन उप चुनावों में भाजपा को करारा झटका लगा है और इससे राज्य विधानसभा में उसके विधायकों की संख्या 30 से घट कर 28 रह गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें