फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में पस्त किया: कुक

भारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में पस्त किया: कुक

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने लॉर्ड्स पर आज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 95 रन से शिकस्त झेलने के बाद स्वीकार किया कि भारतीय टीम ने उन्हें गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में पस्त किया।...

भारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में पस्त किया: कुक
एजेंसीMon, 21 Jul 2014 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने लॉर्ड्स पर आज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 95 रन से शिकस्त झेलने के बाद स्वीकार किया कि भारतीय टीम ने उन्हें गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में पस्त किया।
    
भारत ने क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर 28 साल बाद टेस्ट मैच अपने नाम कर इतिहास रचा। महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली टीम ने 95 रन की जीत से पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। कुक ने मैच खत्म होने के बाद कहा, यह कड़ी हार है। मुझे लगता है कि हमें भारत को काफी ज्यादा श्रेय देना होगा, उन्होंने हमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में पस्त किया।
    
लॉर्ड्स की घसियाली पिच पर इंग्लैंड को टास जीतने के बावजूद शिकस्त क्षेलनी पड़ी। उन्होंने पिच के बारे में कहा, पिछली पारी में भी, पिच टर्न ले रही थी और उछाल ले रही थी, यहां टॉस जीतना अच्छा था। लेकिन इसका श्रेय भारत को देना चाहिए, उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया।
    
इंग्लैंड के सीनियर खिलाड़ी अपने रिकॉर्ड के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, जबकि युवाओं ने अच्छा खेल दिखाया है। कुक ने इसे खिलाडिम्यों के आत्मविश्वास का मुद्दा बताया। उन्होंने कहा निश्चित रूप से यह आत्मविश्वास की बात है। हमारी टीम ऐसे खिलाडियों का समूह है, जो इंग्लैंड के लिये जीत हासिल करने को बेताब है। हमारे युवा खिलाडियों ने काफी बढिया प्रदर्शन किया, जो इंग्लिश क्रिकेट के लिये अच्छा है। हां, सीनियर खिलाड़ी अपने रिकॉर्ड के मुताबिक नहीं खेल रहे हैं, जिसमें मैं भी शामिल हूं। मुझे भी रन बनाने होंगे।

कुक ने मैट प्रायर की तारीफ करते हुए कहा, उसमें अपार प्रतिभा है। इस समय मुझे लगता है कि वह देश का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज खिलाड़ी है। उन्होंने टीम में जगह बनाने की चुनौती के बारे में कहा, प्रत्येक खिलाड़ी को टीम में अपनी जगह हासिल करनी पड़ती है और प्रायर फाइटर है। आप अपने ड्रेसिंग रूम में ऐसा खिलाड़ी रखना चाहोगे।
     
अंत में कुक थोड़े भावुक हो गये और वह बल्ले से प्रदर्शन नहीं कर पाने से भी दुखी दिखे। उन्होंने कहा, मैं इस परिणाम को बदलने के लिये सबकुछ कर रहा था। लेकिन इसके लिये सबसे पहले मुझे रन बनाने शुरू करने होंगे। पिछले कुछ समय से बल्ले से मैं प्रदर्शन नहीं कर पा रहा हूं, लेकिन कप्तान के तौर पर मैंने कुछ मैच जीते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें