फोटो गैलरी

Hindi Newsरहाणे के शतक ने भारतीय पारी को संकट से उबारा

रहाणे के शतक ने भारतीय पारी को संकट से उबारा

लॉर्ड्स की तेज पिच पर विकेटों के पतन के बीच अजिंक्य रहाणे के जुझारू शतक ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत को नौ विकेट पर 290 रन तक पहुंचाया।      ...

रहाणे के शतक ने भारतीय पारी को संकट से उबारा
एजेंसीFri, 18 Jul 2014 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

लॉर्ड्स की तेज पिच पर विकेटों के पतन के बीच अजिंक्य रहाणे के जुझारू शतक ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत को नौ विकेट पर 290 रन तक पहुंचाया।
     
एक समय सात विकेट 145 रन पर गिर जाने के बाद लग रहा था कि भारतीय पारी 200 रन के भीतर सिमट जाएगी लेकिन रहाणे ने 154 गेंद में 15 चौकों और एक छक्के की मदद से 103 रन बनाकर संकटमोचक की भूमिका निभाई। रहाणे का सात टेस्ट में यह दूसरा शतक है। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार (36) के साथ आठवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की।
    
स्टुअर्ट ब्रॉड को चौका लगाकर अपना शतक पूरा करने वाले रहाणे 87वें ओवर में जेम्स एंडरसन का शिकार हुए। रविंद्र जडेजा विवाद को भुलाकर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एंडरसन ने 22 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट चटकाये।
    
वह इंग्लैंड की धरती पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए जब सुबह उन्होंने शिखर धवन (7) को पवेलियन भेजा। उन्होंने फ्रेड ट्रमैन (229 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ा। उनके नाम अब कुल 363 विकेट हो गए हैं जिनमें इंग्लैंड में 233 विकेट शामिल है।
   
रहाणे उनका आज का आखिरी विकेट रहा जो रिटर्न कैच देकर पवेलियन लौटे। चाय के बाद रहाणे और स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रमश: 26 और 9 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं कर सके। दोनों ब्रेक के बाद इसमें सिर्फ पांच रन जोड़ पाये जब एंडरसन ने बिन्नी को पगबाधा आउट किया।
     
भुवनेश्वर और रहाणे टीम को 150 के पार ले गए। तीसरे सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने दिशा खोई जिसका फायदा भी इन दोनों ने उठाया।
    
रहाणे ने अपना अर्धशतक 101 गेंद में सात चौकों की मदद से पूरा किया। दोनों ने 50 रन की साझेदारी 75वें ओवर में पूरी की और एक ओवर बाद भारत के 200 रन पूरे हुए।
    
इंग्लैंड ने नई गेंद लेकर इस साझेदारी को 82वें ओवर में तोड़ा जब भुवनेश्वर को ब्रॉड ने चलता किया। भुवनेश्वर ने 84 गेंदों का सामना करके सात चौके लगाये। रहाणे ने अपना शतक 87वें ओवर में पूरा किया और तीन गेंद बाद ही आउट हो गए।
    
इसके बाद मोहम्मद शमी 14 और ईशांत शर्मा 12 रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले लंच के बाद दो विकेट पर 73 रन से आगे खेलते हुए भारत ने चार विकेट 67 रन के भीतर गंवा दिये। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक का फैसला सही साबित हुआ।
    
चाय के समय अजिंक्य रहाणे 63 गेंद में तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि स्टुअर्ट बिन्नी ने छह रन बना लिए हैं। सुबह से ही इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन लाइन और लैंग्थ अपनाई जिसका फायदा खेल के आखिरी दो घंटे में मिला।
    
भारतीय पारी का पतन लंच के बाद ही शुरू हो गया जब जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली (34 गेंद में 25 रन) को पवेलियन भेजा। लंच से पहले कोहली को जीवनदान मिला था जब मोईन खान की गेंद पर विकेटकीपर मैट प्रायर ने उनका कैच छोड़ा। वह इसका फायदा नहीं उठा सके और अपने स्कोर में सिर्फ पांच रन जोड़कर आउट हो गए।
    
बाद में चेतेश्वर पुजारा मैदान पर उतरे और दोनों ने 37वें ओवर तक स्कोर 100 के पार पहुंचाया। पुजारा 28 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हुए। पुजारा ने 117 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में चार चौके लगाए।
    
वह 42वें ओवर में आउट हुए और नौ ओवर के भीतर कप्तान धौनी (1) और रविंद्र जडेजा (3) भी पवेलियन लौट गए। धौनी ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया जबकि जडेजा को अली ने पगबाधा आउट किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें