फोटो गैलरी

Hindi Newsमुख्यमंत्री ने सुल्तानगंज में किया श्रावणी मेले का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने सुल्तानगंज में किया श्रावणी मेले का उद्घाटन

सुल्तानगंज-अगुवानीघाट के बीच गंगा में अगले माह से पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है। श्रावणी मेले को राष्ट्रीय मेला घोषित करने के लिए बिहार सरकार प्रयास कर रही...

मुख्यमंत्री ने सुल्तानगंज में किया श्रावणी मेले का उद्घाटन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 13 Jul 2014 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

सुल्तानगंज-अगुवानीघाट के बीच गंगा में अगले माह से पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है। श्रावणी मेले को राष्ट्रीय मेला घोषित करने के लिए बिहार सरकार प्रयास कर रही है। कांवरिया बाइपास का निर्माण भी जल्द शुरू किया जाएगा। श्रावणी मेले की व्यवस्था में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

ये बातें बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने रविवार को सुल्तानगंज स्थित नई सीढ़ी घाट पर श्रावणी मेले का उद्घाटन के दौरान ये बातें कहीं। सावन के पहले दिन एक लाख से अधिक कांवरियों ने सुल्तानगंज में जल भरा व बाबाधाम रवाना हुए। पूरा मेला परिसर बोल बम के नारों से गुंजायमान हो उठा।

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार पूर्व बिहार के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभागों को श्रावणी मेले में बेहतर व्यवस्था करने को कहा गया है। कांवरिया पथ में शिवभक्तों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था की गई है। सीएम ने मेला क्षेत्र में 20 जगहों पर साफ पानी के लिए लगाई गई मशीन आरओ का भी उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने भाजपा का नाम लिये बिना कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए अफवाहें तेजी से फैलाई जा रही हैं। ऐसे लोग तनाव का वातावरण पैदा करना चाहते हैं। वे येन केन प्रकारेण सत्ता हासिल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सूबे के  20 हजार गांवों को बिजली दी जा रही है। 2500 मेगावाट बिजली का उत्पादन बिहार में हो रहा था। चार दिनों से उत्पादन में कमी आई है। बाहर से बिजली खरीदी जा रही है। लेकिन खरीदने पर भी पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है। इसके चलते एक सप्ताह से बिजली संकट बना हुआ है। नवीनगर, कांटी और बरौनी में बिजली का उत्पादन हो रहा है। साल के अंत तक तीन हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन होने लगेगा। इसके बाद सभी गांवों को बिजली दी जाएगी।

सकल घरेलू उत्पादन में बिहार पहले स्थान पर
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार तेजी से विकास कर रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास के लिए रोडमैप तैयार किया था। बिहार की चर्चा देश ही नहीं दुनिया में हो रही है। केन्द्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार सकल घरेलू उत्पादन में बिहार सबसे आगे है। 2005 के पहले बिहार में शिक्षा, सड़क, अस्पताल, कानून का बुरा हाल था। 2005 के बाद जितना विकास हुआ है उतना कभी नहीं हुआ। पहले संचिका आती थी, प्रोजेक्ट बनता था लेकिन राशि के अभाव में संचिका वापस हो जाती थी। नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि बिहार में 2014-15 में एक लाख 19 हजार करोड़ का बजट विधानसभा में पेश होने वाला है।

समारोह की अध्यक्षता कृषि मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री नरेन्द्र सिंह ने किया। समारोह में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव, पीएचईडी मंत्री महाचन्द्र प्रसाद सिंह, नगर विकास एवं आवास मंत्री सम्राट चौधरी उर्फ राकेश कुमार, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री विनय बिहारी, सुल्तानगंज के विधायक सुबोध राय, नाथनगर के विधायक अजय मंडल, एमएलसी मनोज यादव, आयुक्त आरएल चोंग्थू व डीएम बी. कार्तिकेय ने संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और मंच संचालन विजय कुमार मिश्रा ने किया। इस मौके पर नगर परिषद सुल्तानगंज की सभापति दयावती देवी, आईजी बच्चू सिंह मीणा, डीआईजी संजय सिंह, एसएसपी विवेक कुमार, अपर समाहर्ता हरिशंकर प्रसाद, जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मीकांत मंडल आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें