फोटो गैलरी

Hindi Newsतबीयत बिगड़ने पर महंत अवेद्यनाथ दिल्ली ले जाए गए

तबीयत बिगड़ने पर महंत अवेद्यनाथ दिल्ली ले जाए गए

गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ की तबीयत बिगड़ जाने से रविवार शाम उन्हें दिल्ली ले जाना पड़ा। पहले उनके लिए दिल्ली के मेदान्ता हास्पिटल से एअर एम्बुलेंस बुलाई गई थी जो मौसम खराब होने की वजह से दिल्ली...

तबीयत बिगड़ने पर महंत अवेद्यनाथ दिल्ली ले जाए गए
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 13 Jul 2014 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ की तबीयत बिगड़ जाने से रविवार शाम उन्हें दिल्ली ले जाना पड़ा। पहले उनके लिए दिल्ली के मेदान्ता हास्पिटल से एअर एम्बुलेंस बुलाई गई थी जो मौसम खराब होने की वजह से दिल्ली से उड़ान न भर सकी। शाम साढ़े चार बजे तक एम्बुलेंस के दिल्ली से न उड़ पाने की सूचना के बाद गोरखपीठाधीश्वर को आनन-फानन में गोरखधाम एक्सप्रेस से ले जाया गया। गोरक्षपीठ उत्तराधिकारी सांसद योगी आदित्यनाथ, गोरक्षनाथ अस्पताल के डा.राजीव श्रीवास्तव और आईसीयू स्टाफ के सदस्य उनके साथ गए हैं।

गोरखनाथ अस्पताल के डाक्टरों के मुताबिक गोरक्षपीठाधीश्वर का ब्लड प्रेशर, शुगर और दिल की धड़कन सामान्य है। वह पिछले तीन-चार दिन से काफी कमजोरी महसूस कर रहे थे। पैरों में तकलीफ के चलते चलने-फिरने में भी दिक्कत हो रही थी। शनिवार को वह गुरु पूर्णिमा पर्व में शामिल हुए लेकिन पहली बार अपने पैरों पर चलकर जाने के बजाए व्हील चेयर पर बैठकर श्रद्धालुओं के बीच पहुंचे थे। अधिक कमजोरी की वजह से शनिवार रात उन्हें ड्रिप चढ़ानी पड़ी।

रविवार सुबह नौ बजे उन्हें नाश्ते में दलिया दिया गया लेकिन पहला ही कौर गले से नहीं उतरा। गोरखनाथ अस्पताल के डॉ.राजीव श्रीवास्तव, डॉ.घनश्याम और डॉ.अवधेश अग्रवाल ने गोरक्षपीठाधीश्वर को दिल्ली के मेदान्ता हास्पिटल ले जाने की सलाह दी। 95 वर्षीय गोरक्षपीठाधीश्वर की पिछले कई वर्षों से समय-समय पर मेदान्ता हास्पिटल में रूटीन चिकित्सकीय जांच होती है। मध्या? 12 बजे योगी आदित्यनाथ ने मेदान्ता हास्पिटल के डा.प्रवीन चंद्रा से मोबाइल पर एअर एम्बुलेंस भेजे जाने के बारे में बात की।

इधर, गोरक्षपीठाधीश्वर की तबीयत खराब होने की सूचना पाकर उनकी कुशलक्षेम जानने लोग गोरखनाथ मंदिर पहुंचने लगे। उधर, दिल्ली में मौसम खराब होने की वजह से एअर एम्बुलेंस उड़ नहीं पा रही थी। शाम साढ़े चार बजे तक मंदिर में एअर एम्बुलेंस का इंतजार होता रहा। शाम 4:35 बजे खबर आई कि खराब विजुविलिटी के चलते एम्बुलेंस नहीं पहुंच पाएगी। तब आनन-फानन में गोरखधाम एक्सप्रेस से गोरक्षपीठाधीश्वर को ले जाने की व्यवस्था की गई। गोरक्षपीठाधीश्वर को ट्रेन से ले जाते वक्त स्टेशन पर बड़ी संख्या में उनके भक्त और शुभचिंतक मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें