फोटो गैलरी

Hindi Newsक्या कहती है आपकी बालकनी

क्या कहती है आपकी बालकनी

कहते हैं, घर की सुंदरता का पता बाहर से ही चल जाता है। आप भी अपनी बालकनी में सिर्फ पुराने अखबार और बेकार सामान रखने की जगह उसे थोड़ा सजा-संवारकर खूबसूरत बनाइए। कैसे बढ़ा सकती हैं बालकनी की खूबसूरती,...

क्या कहती है आपकी बालकनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Jul 2014 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

कहते हैं, घर की सुंदरता का पता बाहर से ही चल जाता है। आप भी अपनी बालकनी में सिर्फ पुराने अखबार और बेकार सामान रखने की जगह उसे थोड़ा सजा-संवारकर खूबसूरत बनाइए। कैसे बढ़ा सकती हैं बालकनी की खूबसूरती, बता रही हैं विनीता झा

मतौर पर घर बनाते समय बालकनी व छत के लिए जगह निकल आती है। क्या आप बालकनी का इस्तेमा कपड़े सुखाने या फिर आस-पास का नजारा देखने के लिए करती हैं? अगर आप चाहें तो जरा-सी मेहनत से आप उसे अपने घर का सबसे खूबसूरत हिस्सा भी बना सकती हैं। बालकनी के आकार के मुताबिक उसे नया रूप देने की दिशा में काम शुरू करें।

अगर बालकनी है छोटी

बालकनी छोटी है, सिर्फ इसलिए उसे अनदेखा नहीं कीजिए। अपनी इस छोटी बालकनी में आप एक झूला लगवा सकती हैं और उसके साथ एक छोटा-सा साइड टेबल भी। इस साइड टेबल पर आप कभी-कभार ताजी हवा के साथ सुबह का नाश्ता और शाम की चाय का आनंद उठा सकती हैं। दीवारों पर कोई खूबसूरत पेंटिंग या फिर फोटो लगाना न भूलें।

अगर ठीक-ठाक है बालकनी का आकार

अपनी बालकनी को दो हिस्सों में बांट दें। एक अपनी जरूरत के सामान के लिए और दूसरा व्यायाम या अन्य रचनात्मक कामों के लिए। इस जगह को अलग रूप देने के लिए आप उसे एक बड़ी छतरी से कवर कर सकती हैं, जो कि अच्छा दिखने के साथ ही आपके लिए काफी फायदेमंद और आरामदायक रहेगा। बालकनी के कोनों में कुछ पौधे लगाना न भूलें। कोने में एक छोटा-सा वॉश बेसिन भी लगवा सकती हैं।

अगर है ओपन टेरेस
छत के बीचों बीच कहीं एक जगह पर कॉफी या चाय की टेबल लगा सकती हैं, जिसे शाम की बैठक के लिए बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। उसे थोड़ा और अलग रूप देने के लिए लकड़ी की कुर्सी की जगह पत्थर या पक्की मिट्टी का उपयोग कर उसे एक अलग लुक दे सकती हैं। अगर आपको हरियाली से लगाव है तो किसी वास्तुकार से सलाह लेकर आप अपनी छत को एक बेहतर बगीचे का रूप भी दे सकती हैं। आप अपनी छत पर लटकने वाले गार्डन लाइट का उपयोग भी कर सकती हैं। छत को सिर्फ सीमेंट करवाकर मत छोड़िए, बल्कि मोजेक बॉर्डर से हर साइड को पेंट करवाएं, साथ ही कोनों पर चित्रकारी भी करवा सकती हैं।

इनसे बढ़ाएं बालकनी की खूबसूरती
’बालकनी की दीवारों और उसकी बीम पर गमलों को लटका सकती हैं। आजकल लोहे के तार पर प्लास्टिक चढ़ी टोकरियां भी आती हैं।
’बालकनी में यदि रेलिंग है तो उसमें गमले रखे जा सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें कि गमलों के नीचे ऊंचे किनारों वाली एक तश्तरी जरूर रखें, इससे पानी नीचे नहीं गिरेगा।
’रेलिंग के आसपास अंगूर की बे या टिकोमा आदि लटका सकती हैं। इससे बाकनी की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।


’अगर बालकनी बहुत छोटी है तो गमले रखने की बजाय केवल लटकने वाले पौधे लगाएं।
’बालकनी में चीनी मिट्टी, लकड़ी, प्लास्टिक या बांस की बनी चीजों का उपयोग पौधा लगाने में कर सकती हैं।


’यदि बालकनी बड़ी है तो बारिश के मौसम का फायदा उठाइए। गमलों में सब्जियां मसलन पालक, बैंगन, टमाटर, भिंडी, हरी धनिया, मिर्च, करेला, मटर आदि लगाकर ताजी सब्जियों का स्वाद लें।


’बारहमासी फूलों के पौधे जैसे गुड़हल, गुलाब, रात की रानी, बोगनवेलिया, सदाबहार आदि भी लगाए जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें