फोटो गैलरी

Hindi Newsकिताबों की दुनिया

किताबों की दुनिया

जिस तरह तुम कार्टून देखते हो, दोस्तों के साथ खेलते हो, घूमने जाते हो, उसी तरह किताबों से भी दोस्ती कर लो। तुम्हें शायद पता नहीं है कि बुक्स की दुनिया बड़ी मजेदार है। इसमें रोमांच, सस्पेंस, जादू सब...

किताबों की दुनिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 09 Jul 2014 03:01 PM
ऐप पर पढ़ें

जिस तरह तुम कार्टून देखते हो, दोस्तों के साथ खेलते हो, घूमने जाते हो, उसी तरह किताबों से भी दोस्ती कर लो। तुम्हें शायद पता नहीं है कि बुक्स की दुनिया बड़ी मजेदार है। इसमें रोमांच, सस्पेंस, जादू सब कुछ है। तो चलो इस दुनिया में घूम आते हैं मोनिका मीनल के साथ


कौन सी किताब पढ़ रहे हो अभी तुम.. टेक्स्ट बुक की बात नहीं कर रही मैं, उसके अलावा कोई मैगजीन, कहानियों की किताब या कोई और। याद नहीं, बोरिंग लगती है पढ़ाई, किताबें देखकर ही भागने का मन करता है और मम्मी-पापा को जब देखो तब एक ही रट, पढ़ो, पढ़ो और पढ़ो। पर वे कहीं से भी गलत नहीं। उन्हें पता है कि तुम्हारे लायक कितनी जानकारियां भरी पड़ी हैं इन किताबों में और वे चाहते हैं कि तुम इन जानकारियों से अंजान न रहो। एक बार अपने मम्मी-पापा की बात मान कर देखो और जाओ किताबों की दुनिया में। अगर तुमने किताबों से दिल लगाना शुरू किया तो देखो, खेलना तो दूर की बात खाना भी भूल जाओगे।

किताबों से करो दोस्ती
सब कहते हैं कि पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब। हां, यह तुम्हारे लिए ही कहते हैं। पढ़ने से तुम्हें देश-दुनिया की बातें पता चलेंगी। सब तरह का ज्ञान हासिल होगा।

किताबों से दोस्ती के फायदे
’तुम्हारी शब्दावली होगी मजबूत
’ बढेंगे शब्द भंडार
’बढ़ेगा ज्ञान
’बढ़ेगी सामान्य ज्ञान की क्षमता
’बनोगे क्लास में इंटेलिजेंट

आज से ही ये करो
’अपने कार्टून शोज और गेम्स के साथ ही मनपसंद किताबों के लिए भी समय निकालो।
’किसी भी लाइब्रेरी के सदस्य बन जाओ और नियमित रूप से वहां जाने की आदत डालो। वहां रखी विभिन्न किताबों को उलटो-पलटो। रंगीन पन्नों वाली व अच्छी जानकारियों के साथ कहानियां भी मिलेंगी तुम्हें। कोई सी भी चुन लो अपने लिए।
’तुम्हारा दिल नहीं करता पढ़ने को तो अपने मम्मी-पापा, दादी या फिर दादा जी को पकड़ लो, कहानियां पढ़कर तुम्हें सुनाएंगे। उन्हें तो मजा आएगा ही, तुम्हें भी खूब आनंद आएगा।
’दोस्त बना लो किताबों को। जहां भी जाओ अपने संग लेकर जाओ कॉमिक बुक, कहानियों की किताबें या फिर जो भी तुम्हें पसंद आए।
’अपने दोस्तों से भी किताबें शेयर करो, उन्हें भी पढ़ाओ और उनके पास रखीं किताबों को लेकर खुद भी पढ़ो।
’अपनी छोटी सी लाइब्रेरी बनाओ। इस लाइब्रेरी में अपने पसंद की किताबों को संभाल कर रखो। खाली समय में ये तुम्हारा मनोरंजन तो करेंगी ही, घर आए दोस्तों को तुम जब दिखाओगे तो देखना कितनी प्रशंसा करते हैं वो।



बुक ब्राउजिंग करो.
गेम्स के अलावा इंटरनेट पर किताबें भी ऑनलाइन पढ़ सकते हो। इतनी सारी हैं कि पढ़ते जाओ, सिलसिला कभी खत्म नहीं होगा। अमरचित्र कथा.कॉम, नवरंग.कॉम, इंडियन चाइल्ड.कॉम, स्टोरीटाइम फॉरमी.कॉम, बुक्सफॉरकिड्सब्लॉग.ब्लॉगस्पॉट.कॉम, पिटारा.कॉम के अलावा भी कई साइट्स हैं। एक बार ढूंढ़ो तो सही। और हां, ऑनलाइन किताबों की शॉपिंग भी कर सकते हो।



ये हैं मजेदार फैक्ट्स
’बुक शब्द की उत्पत्ति लाइबर शब्द से हुई है। यह लैटिन भाषा का शब्द है। इस शब्द का उपयोग रोमन लोग, लकड़ी और पेड़ की छाल के बीच पाए जाने वाले पदार्थ की पतली परत के लिए करते थे।  
’हमेशा किताबें पढ़ते रहने वाले बच्चे और बड़ों को बुकवर्म यानी किताबी कीड़ा कहते हैं।  
’संसार की सबसे छोटी किताब का नाम चेमिन डेला क्रूक्स है। इस किताब में 119 पेज हैं। यह दो इंच ऊंची और 1.33 इंच चौड़ी है। संसार की सबसे बड़ी किताब एटलस है। यह किताब ब्रिटिश म्यूजियम में है, जो कि 5 फीट 10 इंच लंबी और 3 फीट 6 इंच चौड़ी है।

’जेफरी चॉसर की पुस्तक कैंटरबरी टेल्स की मूल प्रति 46 लाख 21 हजार 500 पौंड की बिकी है। इस कीमती पुस्तक की बिक्री लंदन में 8 जुलाई, 1998 में हुई थी। इसकी छपाई इंग्लैंड में 1477 में हुई थी।

’लेविस कैरोल द्वारा लिखित एलिस एडवेंचर इन वंडरलैंड की किताब के पहले संस्करण की एक प्रति न्यूयॉर्क में 1.5 मिलियन में नीलाम हुई। 1865 में छपी इस किताब के पहले एडिशन की आज सिर्फ 22 कॉपी मौजूद हैं।

’अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में स्थित द लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस में 280 लाख किताबें हैं, जिसमें 532 मील लंबे शेल्फ किताबों
को रखने के लिए बने हुए हैं। इसके बाद लंदन की ब्रिटिश लाइब्रेरी है, जहां 180 लाख किताबें हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें