फोटो गैलरी

Hindi Newsइजरायल ने किया गाजा पट्टी पर हवाई हमला, नौ घायल

इजरायल ने किया गाजा पट्टी पर हवाई हमला, नौ घायल

इजरायल ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गाजा पट्टी में इस्लामी गुट हमास के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किये जिनमें नौ लोगों के घायल होने की खबर है। फिलीस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ने...

इजरायल ने किया गाजा पट्टी पर हवाई हमला, नौ घायल
एजेंसीTue, 08 Jul 2014 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गाजा पट्टी में इस्लामी गुट हमास के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किये जिनमें नौ लोगों के घायल होने की खबर है। फिलीस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ने गाजा पट्टी में तड़के 30 से अधिक ठिकानों पर हवाई हमले किये जिनमें दक्षिणी गाजा स्थित दो मकान भी शामिल हैं।

चश्मदीदों ने बताया कि हमले के बाद ये मकान पूरी तरह धराशायी हो गये। हमलों की आशंका के मद्देनजर सीमावर्ती इलाके में सभी इमारतों को पहले ही खाली करा लिया गया था जिसके कारण किसी के मारे जाने की खबर नहीं है।

फिलीस्तीनी गृह मंत्रालय ने बताया कि निशाना बनायी गयी इमारतों में रहने वाले लोगों को पहले ही इजरायली अधिकारियों ने फोन करके आगाह कर दिया था कि वे अपने घर छोड़कर चले जायें क्‍योंकि उन पर बम गिराये जाने वाले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया हमलों में नौ लोग घायल हुये हैं जिनमें से ज्यादातर हवाई हमले में गिराये गये बम के टुकड़ों की चपेट में आकर घायल हो गये और कुछ मलबे में दब जाने से चोटिल हो गये।

हमास की सैन्य इकाई ने इन हमलों की जवाबी कार्रवाई में इजरायल में भूकंप लाने की धमकी दी है। संगठन ने कहा कि उसने इजरायल के दक्षिणी शहर में एक राकेट दागा है। उसने अपने राकेट हमलों का दायरा बढ़ाने की भी धमकी दी है और कहा है कि अब इजरायल के भीतरी शहरों को निशाना बनाया जाएगा।

गाजा पट्टी में सोमवार को इजरायल के हवाई हमले में सात उग्रवादी मारे गये थे। हमास ने बताया कि इधर हाल की हिंसक घटनाओं के बाद इजरायल का यह सबसे बड़ा हवाई हमला था। इससे पहले हिंसक घटनाओं मे तीन इजरायली अपहृत युवक तथा एक फिलीस्तीनी किशोर मारे गए थे।

गौरतलब है कि इजरायल पर गाजा की ओर से राकेट हमले लगातार बढ़ रहे हैं। इजरायली सेना का आरोप है कि पिछले माह गाजा की ओर से 200 से अधिक राकेट हमले किये गये। इजरायल पर रविवार को 25 राकेट दागे गये और सोमवार को भी कई राकेटों से हमला किया गया। इससे इजरायल और गाजा पट्टी में सीमावर्ती क्षेत्रों के निवासियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें