फोटो गैलरी

Hindi Newsरेल बजट में होगा ट्रनों के लिए एक्सरे प्रणाली का प्रस्ताव

रेल बजट में होगा ट्रनों के लिए एक्सरे प्रणाली का प्रस्ताव

रेल मंत्रालय आगामी रेल बजट में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने से जुड़े कदमों के तहत पटरियों के साथ एक्सरे प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव पेश कर सकता है जिससे ट्रेन में खराब हुए कलपुर्जों के बारे में...

रेल बजट में होगा ट्रनों के लिए एक्सरे प्रणाली का प्रस्ताव
एजेंसीSun, 06 Jul 2014 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

रेल मंत्रालय आगामी रेल बजट में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने से जुड़े कदमों के तहत पटरियों के साथ एक्सरे प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव पेश कर सकता है जिससे ट्रेन में खराब हुए कलपुर्जों के बारे में पता लगाया जा सकेगा।
   
लंबे समय से लंबित आरपीएफ जवानों के लिए एक नई प्रशिक्षण अकैडमी के प्रस्ताव को भी रेल बजट 2014-15 में शामिल किए जाने की संभावना है। रेल मंत्री सदानंद गौड़ आगामी 8 जुलाई को रेल बजट पेश करेंगे। केंद्र की नई राजग सरकार का यह पहला रेल बजट होगा।
   
रेलवे के सूत्रों ने बताया कि ट्रैकसाइड एक्सरे सिस्टम उपयुक्त स्थानों पर पटरियों के साथ स्थापित किए जाएंगे। इससे इंजन, कोच और डिब्बों के कलपुर्जों में गड़बड़ियों का पता लगाया जा सकेगा। यह एक्सरे प्रणाली बियरिंग, पहियों और ब्रेक डिस्क के अत्यधिक गर्म होने का भी पता लगा सकेगी।
   
रेल मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद से गौड़ यह कहते रहे हैं कि यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाना उनका मुख्य लक्ष्य है तथा उन्होंने इस दिशा में सभी संभव कदमों की पैरवी की है।

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा सुरक्षा मानकों में सुधार से संबंधित काकोदकर समिति की सिफारिशों को लागू करने पर भी जोर देते रहे हैं। मानवरहित क्रॉसिंग को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना इस समिति की ओर से की गई एक प्रमुख सिफारिश है। गौड़ा के पहले रेल बजट में इसे भी स्थान मिल सकता है।
   
देश में करीब 12,000 मानवरहित क्रॉसिंग हैं, जहां सबसे अधिक ट्रेन दुर्घटनाएं होती हैं। इन स्थानों पर कुल रेल हादसों के 40 फीसदी मामले होते हैं।
   
समझा जाता है कि रेल विभाग धुंध भरे मौसम का मुकाबला करने के लिए आधुनिक उपकरण हासिल करेगा। जाड़े के दिनों में उत्तर भारत में धुंध के कारण आए दिन ट्रेन सेवाओं में विलंब होता है। सुरक्षा संबंधी कदमों को मजबूत बनाने की दिशा में इस बजट में आरपीएफ जवानों के लिए नई प्रशिक्षण अकैमी की घोषणा हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें