फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली कटऑफ पर दाखिले का अंतिम दिन

पहली कटऑफ पर दाखिले का अंतिम दिन

डीयू में पहली कटऑफ के आधार पर गुरुवार को दाखिला लेने का अंतिम दिन है। इसके बाद इस सूची के दाखिले का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। दूसरी कटऑफ चार जुलाई को जारी होगी। 31 जुलाई तक आठ कटऑफ जारी...

पहली कटऑफ पर दाखिले का अंतिम दिन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Jul 2014 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

डीयू में पहली कटऑफ के आधार पर गुरुवार को दाखिला लेने का अंतिम दिन है। इसके बाद इस सूची के दाखिले का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। दूसरी कटऑफ चार जुलाई को जारी होगी। 31 जुलाई तक आठ कटऑफ जारी होंगी।

डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर जेएम खुराना ने कहा कि छात्रों को दूसरी सूची का इंताजर नहीं करना चाहिए। यदि इंतजार किया तो उनकी राह मुश्किल हो सकती है। दरअसल, इस बार कॉलेज व कोर्स बदलने की नीति आसान नहीं है। छात्र एक कटऑफ में दो जगह दाखिला नहीं ले सकते। बीते साल तक छात्र पहली कटऑफ में दाखिला न लेकर दूसरी सूची में एक साथ दो अलग-अलग कॉलेजों व कोर्स में सीट पक्की कर लेते थे। लेकिन इस दफा ऐसा नहीं है। एक साथ दो जगह दाखिला नहीं मिल सकता। इसलिए पहली कटऑफ में किसी एक जगह सीट लें और फिर अगली सूची में कटऑफ गिरने पर ही पहली वाली सीट रद्द कराकर दूसरी जगह दाखिला लें। उधर, राजधानी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. विजय लक्ष्मी पंडित का कहना है कि 90 फीसदी छात्र हर साल नामी कॉलेज के चक्कर में आउट ऑफ कैंपस में दाखिला नहीं लेते। वो कोर्स की जगह कॉलेज को महत्व देते हैं। ऐसे छात्रों को चाहिए कि वे तुरंत पहली सूची में जहां मनचाहा कोर्स मिले वहां दाखिला लें।

आर्ट्स की कटऑफ में होगी बड़ी गिरावट: डीयू में पहली बार आट्र्स की कटऑफ 95 फीसदी से अधिक गई है। बीए जैसे अकादमिक कोर्स भी 95 फीसदी तक पहुंचे हैं। हैरानी की बात यह है कि न सिर्फ कैंपस बल्कि बाहरी दिल्ली स्थित कॉलेजों में भी ऊंची कटऑफ है। कॉलेजों को उम्मीद के मुताबिक छात्र नहीं मिल रहे हैं। जानकारों का कहना है कि दूसरी सूची में आट्र्स में औसतन पांच फीसदी तक गिरावट आएगी। कुछ कॉलेज सात फीसदी तक भी कमी ला सकते हैं।

कई कॉलेजों में दो घंटे अतिरिक्त समय: गुरुवार को अंतिम दिन होने के कारण छात्रों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। कुछ कॉलेजों का कहना है कि वे दोपहर एक बजे तक की जगह दोपहर तीन बजे  तक दाखिला देंगे। यानी दो घंटे अतिरिक्त समय मिलेगा। किरोड़ीमल कॉलेज के प्रिंसिपल एसपी गुप्ता का कहना है कि फीस जमा कराने के लिए समय बढ़ जाता है।

बीकॉम ऑनर्स में कटऑफ
कॉलेज                   कटऑफ (%)
एसआरसीसी 99.25
एआरएसडी 99.5
दौलतराम कॉलेज 96.5
आईपी 96
केएमसी 97
मोतीलाल नेहरू 99.5
मोतीलाल नेहरू सांध्य 98
रामलाल आनंद 96
रामलाल आनंद सांध्य 94
रामजस 98.75
एसजीटीबी खालसा 96.5
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज 98

इंग्लिश ऑनर्स की कटऑफ
कॉलेज                   कटऑफ (%)
एआरएसडी 95
भारती कॉलेज 90
दौलतराम कॉलेज 97
डीडीयू 99
डीसीएसी 97
देशबंधु 88
दयाल सिंह 95
गार्गी 96
हंसराज 97
केएमसी 96
एलएसआर 97.25
कालिंदी 90

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें