फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रेन ट्यूमर रोकने वाला टीका तैयार

ब्रेन ट्यूमर रोकने वाला टीका तैयार

वैज्ञानिकों ने ब्रेन ट्यूमर की बीमारी रोकने वाले टीके को विकसित करने का दावा किया है। चूहों पर यह प्रयोग सफल रहा है। मनुष्य पर इसका प्रयोग अभी नहीं किया गया है, लेकिन अगले साल तक जर्मनी में इसका...

ब्रेन ट्यूमर रोकने वाला टीका तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 Jun 2014 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने ब्रेन ट्यूमर की बीमारी रोकने वाले टीके को विकसित करने का दावा किया है। चूहों पर यह प्रयोग सफल रहा है। मनुष्य पर इसका प्रयोग अभी नहीं किया गया है, लेकिन अगले साल तक जर्मनी में इसका क्लीनिक ट्रायल शुरू हो सकता है। इसके लिए वैज्ञानिकों ने आवदेन कर दिया है।

जर्मनी के हीडलबर्ग में स्थित नेशनल सेंटर ऑफ ट्यूमर डिजीज की टीम ने यह टीका विकसित किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक कुछ मरीजों के प्रतिरोधी तंत्र में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने की प्राकृतिक क्षमता होती है, लेकिन यह इतनी शक्तिशाली नहीं हो पाती है कि ट्यूमर बढ़ने से रोक सके। टीके के जरिए इसी प्राकृतिक शक्ति को मजबूत किया जाता है।

कैंसर रिसर्च यूके की डॉ एमा स्मिथ के मुताबिक प्रतिरोधी तंत्र को मजबूत करके कैंसर के इलाज का अच्छा तरीका है। इस दिशा में और शोध इलाज का नया तरीका विकसित कर सकता है। यह शोध जर्नल नेचर में प्रकाशित हुआ है।

खोज
- चूहों पर सफल परीक्षण के बाद क्लीनिकल ट्रायल के लिए जर्मनी के वैज्ञानिकों ने किया आवदेन
- हीडलबर्ग स्थित नेशनल सेंटर ऑफ ट्यूमर डिजीज की टीम ने विकसित किया है यह टीका

ब्रेन ट्यूमर से बचने की जगी आस
घातक ब्रेन ट्यूमर तेजी से फैलने वाला एक कैंसर है, जो मस्तिष्क और रीढ़ को निशाना बनाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस बीमारी का इलाज मुश्किल है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह टीका कुछ हद तक ही चूहों के ब्रेन ट्यूमर के खिलाफ कारगर साबित हुआ है। इसलिए इस पर शोध को बढ़ा देना चाहिए, जिससे मरीजों को बेहतर विकल्प मिल सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें