फोटो गैलरी

Hindi Newsबच्चों के लिए दहशत बना जापानी इंसेफेलाइटिस

बच्चों के लिए दहशत बना जापानी इंसेफेलाइटिस

मानसून जहां देश के लोगों के लिए खुशहाली लेकर आती है, वहीं, उत्तरप्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और बिहार के मुजफ्फरपुर, वैशाली जैसे इलाकों में छोटे छोटे बच्चों में जापानी इंसेफेलाइटिस के रूप में...

बच्चों के लिए दहशत बना जापानी इंसेफेलाइटिस
एजेंसीSun, 22 Jun 2014 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसून जहां देश के लोगों के लिए खुशहाली लेकर आती है, वहीं, उत्तरप्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और बिहार के मुजफ्फरपुर, वैशाली जैसे इलाकों में छोटे छोटे बच्चों में जापानी इंसेफेलाइटिस के रूप में यह पिछले दो दशकों से अधिक समय से दहशत का प्रतीत बन गया है।

रोग के कारण स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर मुजफ्फरपुर में जापानी इंसेफेलाइटिस पर केंद्रित विशेष राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान स्थापित करने की मांग की गयी है जहां इस साल इसके कारण अब तक छह वर्ष की आयु तक के 130 बच्चों की मौत हो चुकी है । इस रोग का प्रकोप सबसे अधिक मानसून के मौसम में देखा गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने भाषा से कहा कि जापानी इंसेफेलाइटिस के कारण पूर्वी उत्तरप्रदेश और बिहार विशेष तौर पर मुजफ्फरपुर में स्थिति गंभीर बन गई है। छोटे छोटे बच्चों इससे काफी प्रभावित हो रहे है और काफी संख्या में मौत के मामले सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्थिति गंभीर है और केंद्र सरकार इस पर विशेष ध्यान देने के साथ मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान स्थापित करे।

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में मुजफ्फरपुर में जापानी इंसेफेलाइटिस की गंभीर स्थिति पर चिंता व्यक्त की और इसे सरकार की उच्च प्राथमिकता का विषय बताया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रोग प्रभावित जिलों में 100 प्रतिशत टीकाकरण कार्यक्रम लागू करने को कहा है । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा़ हर्षवर्धन ने कुछ दिन पहले कहा था कि वह राज्य के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें