फोटो गैलरी

Hindi Newsफीफा विश्व कप के सामने नहीं भा रहा कोई खेल!

फीफा विश्व कप के सामने नहीं भा रहा कोई खेल!

पूरी दुनिया के खेल प्रशंसकों पर इस समय ब्राजील में चल रहे फीफा विश्व कप का खुमार छाया हुआ है, लेकिन फुटबाल की खुमारी में कई अन्य खेलों और उनमें सराहनीय उपलब्धियों की अनदेखी हो रही है। भारत जैसे...

फीफा विश्व कप के सामने नहीं भा रहा कोई खेल!
एजेंसीSun, 22 Jun 2014 08:33 AM
ऐप पर पढ़ें

पूरी दुनिया के खेल प्रशंसकों पर इस समय ब्राजील में चल रहे फीफा विश्व कप का खुमार छाया हुआ है, लेकिन फुटबाल की खुमारी में कई अन्य खेलों और उनमें सराहनीय उपलब्धियों की अनदेखी हो रही है।

भारत जैसे देश में भी जहां फीफा विश्व कप में अपना कहने जैसा कुछ नहीं है, खेल प्रशंसक किसी अन्य अंतर्राष्ट्रीय खेल की अपेक्षा फुटबाल को ही देखना पसंद कर रहे हैं।

फीफा विश्व कप अभी शुरुआती दौर में ही है, लेकिन इसका नशा इस कदर छाया हुआ है कि समाचार पत्रों में जगह पाने के बावजूद सैन एंटोनियो स्पर्स टीम का मियामी हीट को 4-1 से हराकर एनबीए विजेता बनना अधिक चर्चा नहीं बटोर सका।

फॉर्मूला-1 के चिर प्रतिद्वंद्वी मर्सिडीज के लेविस हेमिल्टन और निको रोसबर्ग भी खेल प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित करने में असफल ही रहे हैं।

वर्ष का तीसरा ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट विंबलडन शुरू होने में सिर्फ दो दिन रह गए हैं, लेकिन दुनिया के चार शीर्ष वरीय टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक, राफेल नडाल, एंडी मरे और रोजर फेडरर के बीच इस आगामी प्रतिस्पर्धा पर भी लोगों का ज्यादा ध्यान नहीं है।

बैड़मिंटन की कई सुपर सीरीज प्रतिस्पर्धाएं गुजरती जा रही हैं और होने भी वाली हैं, तथा भारत की शीर्ष खिलाड़ियों के इसमें हिस्सा लेने के बावजूद प्रशंसकों की रुचि इन प्रतिस्पर्धाओं में न के बराबर ही दिख रही है।

सबसे खराब स्थिति तो आगामी एशियाई खेलों और उसके बाद ग्लास्गो में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की है, जिसके प्रचार-प्रसार में आयोजकों तक की रुचि नहीं दिख रही।

फीफा विश्व कप जब अपने आखिरी पड़ाव पर रहेगा, उसी समय भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर रवाना होगी। भारतीय टीम 2०11 में इंग्लैंड के हाथों मिली करारी शिकस्त का बदला चुकाने के उद्देश्य से जाएगी।

भारत में क्रिकेट, टेनिस और एफ-1 को फुटबाल जितनी ही लोकप्रियता हासिल है, लेकिन देश के कुछ हिस्सों में फुटबाल की दीवानगी कहीं अधिक है।

भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे के विज्ञापन तक खेल प्रशंसकों का फुटबाल से ध्यान नहीं हटा पा रहे। बांग्लादेश दौरे पर श्रृंखला जीतने वाली भारतीय टीम के मैचों तक को बेहद कम दर्शक मिले। यहां तक कि शायद ही इस दौरे पर गई पूरी भारतीय टीम भी किसी दर्शक को याद हो, या किस मैच में किसने क्या स्कोर किया और किसने कितने विकेट चटकाए, जैसे आंकड़ों पर भी शायद ही किसी की नजर हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें