फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजर से कैंसर का खतरा घटाएं

गाजर से कैंसर का खतरा घटाएं

कैंसर से मौत का खतरा घटाने में गाजर खासा मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद पॉलीएसिटिलीन को ट्यूमर के विकास पर लगाम लगाने और कैंसर कोशिकाओं का खात्मा करने में खासा असरदार पाया गया है। ब्रिटेन...

गाजर से कैंसर का खतरा घटाएं
एजेंसीSat, 21 Jun 2014 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कैंसर से मौत का खतरा घटाने में गाजर खासा मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद पॉलीएसिटिलीन को ट्यूमर के विकास पर लगाम लगाने और कैंसर कोशिकाओं का खात्मा करने में खासा असरदार पाया गया है।

ब्रिटेन स्थित न्यू कैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक पॉलीएसिटिलीन कीटाणुओं से गाजर की रक्षा करता है। चूहों पर हुए अध्ययन में देखा गया है कि यह कैंसर की रोकथाम में भी अहम भूमिका निभा सकता है। इससे बीमारी के इलाज में ज्यादा असरदार दवाइयों के निर्माण की उम्मीद जगी है। गाजर के अलावा मूली, शलजम, जीरा, धनिया, सौंफ, अजवायन और मंगरैल में भी पॉलीएसिटिलीन भारी मात्रा में पाया जाता है। शोधकर्ता डॉक्टर कर्सटन ब्रांड्त की मानें तो पॉलीएसिटिलीन दर्द और सूजन से राहत दिलाने में भी कारगर है। ऐसे में गठिया से पीडित मरीजों के लिए भी गाजर, मूली, शलजम, जीरा, धनिया, सौंफ, अजवायन और मंगरैल का सेवन खासा फायदेमंद साबित हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें