फोटो गैलरी

Hindi Newsआसानी से बुक हो जाएगा ई-टिकट

आसानी से बुक हो जाएगा ई-टिकट

भारतीय रेलवे का चेहरा बदलने का श्रेय पाने वाली आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के लिए सबसे ज्यादा लॉगइन की जाने वाली वेबसाइट है। रेलवे की यह साइट भी एक मिनट में 2200 टिकट बुक करने में सक्षम है। सामान्यत: एक...

आसानी से बुक हो जाएगा ई-टिकट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 17 Jun 2014 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे का चेहरा बदलने का श्रेय पाने वाली आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के लिए सबसे ज्यादा लॉगइन की जाने वाली वेबसाइट है। रेलवे की यह साइट भी एक मिनट में 2200 टिकट बुक करने में सक्षम है। सामान्यत: एक दिन में साढ़े चार से पांच लाख टिकट बुक होते हैं। आईआरसीटीसी की साइट धीमी होने पर यूजर वेबसाइट के एप से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

बिजी सर्वर में भी बुकिंग
आईआरसीटी का विंडोज-8 के लिए आया एप काफी आकर्षक है यह सर्वर व्यस्त होने के बाद भी आसानी से टिकट बुक कर देता है लेकिन इसकी टिकट बुक करने की सेवा दोपहर 12 बजे के बाद ही उपलब्ध है।

‘लाइट’ को करें लॉग-इन
आईआरसीटीसी ने तत्काल के लिए अलग साइट बनाई है। इसका मुख्य साइट पर अलग से लिंक दिया गया है। जिससे यात्री सीधे आईआरसीटीसी लाइट पर पहुंच जाएंगे। इस पर सुबह 10 बजे से 12 बजे दोपहर तक टिकट बुक किए जा सकते हैं। यह सेवा सुबह 9.30 पर शुरू हो जाती है। तत्काल यात्रियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने इससे पॉपअप को हटा दिया है जिससे यह सेवा जल्दी से टिकट बुक कर देती है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक लाइट के आने के बाद तत्काल टिकट बुकिंग में इजाफा हुआ है। पहले 10-12 बजे के बीच 83,000 टिकट बुक होते हैं थे जिसकी संख्या बढ़कर अब 92 हजार हो गई है।

मोबाइल एप नहीं लोकप्रिय
आमतौर पर स्मार्टफोन यूजर के लिए मोबाइल और डेस्कटॉप साइट की तुलना में मोबाइल एप्लीकेशन ज्यादा अच्छे विकल्प होते हैं लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट की तुलना में कंपनी का एप उतना लोकप्रिय नहीं हो पाया है। गूगल प्ले स्टोर पर मोबाइल एप को 3.7 रेटिंग मिली है। अधिकतर यूजर को एप्लीकेशन पसंद नहीं आ रहा है। आईआरसीटीसी के यूजर की संख्या के हिसाब से देखें तो इसे अभी कुछ सैकड़ों डाउनलोड ही हासिल हुए हैं।

इन साइटों से भी बुकिंग की सुविधा
अगर आप अक्सर ई-टिकट बुक करते हैं तो अच्छा है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट समेत दूसरी वेबसाइटों पर भी अपना अकाउंट खोल बना लें, हालांकि ये सभी साइटें आईआरसीटीसी के माध्यम से ही टिकट बुकिंग की सुविधा देती हैं। लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के धीमे होने पर इन साइटों से टिकट बुक हो जाता है। इन साइटों पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट की अपेक्षाकृत काफी कम ट्रैफिक की मौजूदगी है।
http://www.makemytrip.com
http://www.yatra.com
http://www.ixigo.com
http://www.railticketonline.com
http://www.cleartrip.com

जल्दी बुक हो जाएगा टिकट
- आईआरसीटीसी की तत्काल टिकट सेवा सिर्फ दो घंटे के लिए है। इस दौरान काफी ज्यादा ट्रैफिक होता है लेकिन कुछ उपाय हैं जिनके जरिए जल्दी से टिकट बुक किया जा सकता है।
- टिकट बुक करने से पहले ऑटो मैजिक फॉर्म भर लें क्योंकि ज्यादातर यूजर का समय टाइपिंग और दूसरी जानकारियों को भरने में बर्बाद होता है। ऐसा करने पर सिर्फ सूचनाएं कॉपी-पेस्ट करनी होंगी। ऑटो मैजिक फॉर्म का लिंक http://ctrlq.org/irctc/ है।
-  सिर्फ पांच मिनट पहले आईआरसीटीसी की साइट पर लॉगइन करें क्योंकि पहले लॉगइन कर लेने पर एरर मैसेज आ जाता है। आईआरसीटीसी समय शुरू होने से 10 मिनट पहले ही अपनी वेबसाइट को रिफ्रेश करती है। इसलिए सिर्फ पांच मिनट पहले लॉगइन करें।
- लॉग इन करने के बाद तेजी से अपने गंतव्य और यात्रा प्रारंभ करने वाले स्थान को चुनें। इसके बाद बिना कोई समय गंवाए तारीख और टिकट का प्रकार चुन लें। इसके लिए बेहतर है कि स्टेशन के कोड को पहले ही याद कर लें।
- आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक क्लिक करने के बाद। बिना किसी इंतजार के मैजिक ऑटो बुक मार्क पर क्लिक करें। ऐसा करने से समय की बचत होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें